Public Switched Telephone Network kya hai | PSTN क्या है ?

Public Switched Telephone Network kya hai (पब्लिक स्विच्ड टेलीफ़ोन सिस्टम )- टेलीफोन सिस्टम जो एनालॉग वॉयस डेटा को ले जाने के लिए कॉपर वायर का उपयोग करता है, पब्लिक स्विच्ड टेलीफ़ोन नेटवर्क (PSTN) कहलाता है। Public Switched Telephone Network द्वारा ले जाने वाली टेलीफोन सेवाओं को सादा एंव  पुरानी टेलीफोन सेवा के रूप में जाना जाता है।

public Switched Telephone system

कई देशों में, सादे पुराने टेलीफोन सेवाओं को मूल रूप से पोस्ट ऑफिस टेलीफोन सेवा या पोस्ट ऑफिस टेलीफोन प्रणाली के रूप में जाना जाता है। सादे पुरानी टेलीफोन सेवाओं द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सेवाएं। इस प्रकार हैं।

Public Switched Telephone Network kya hai ?

Bi directional- यह सेवा प्रदान करता है जो Signal मनुष्य की आवाज़ को दोनों तरह से ले जाने की अनुमति देता है। सिग्नल को उपयोगकर्ताओं के बीच दोनों दिशाओं में प्रवाह कर सकते हैं। इसे Full Duplex (Transmission) संचार भी कहा जाता है।

Ringing signal and dial tone- टेलीफ़ोन  सिग्नल को  इंगित करता है कि टेलीफोन ठीक से काम कर रहा है और कॉल स्वीकार करने के लिए तैयार है उसे डायल टोन कहा जाता है। पहला नंबर डायल करने पर यह Tune रुक जाता है। रिंगिंग सिग्नल बताता है कि एक इनकमिंग कॉल है।

You May Like – Storage Area Network Kya Hai – (SAN)स्टोरेज एरिया नेटवर्क क्या है ? कैसे काम करता हैं। 

How Does Public Switched Telephone Network Work ?

Operator services (ऑपरेटर सेवाएं)- सादा एंव पुरानी टेलीफोन सेवाएं विभिन्न ऑपरेटर सेवाएं प्रदान करती हैं जो निम्नानुसार हैं।

  • Long distance (लंबी दूरी)- एक निश्चित क्षेत्र के बाहर बना टेलीफोन नेटवर्क जिसे लंबी दूरी की कॉल कहा जाता है। इस प्रकार की कॉल को अतिरिक्त एसटीडी (क्षेत्र) कोड को  टेलीफोन नंबर के साथ डॉयल करते है । उदाहरण के लिए-किसी व्यक्ति को मुंबई से दिल्ली के लिए एक कॉल करना है । तो उस व्यक्ति को वास्तविक लैंडलाइन नंबर के बाद दिल्ली का क्षेत्र कोड अथवा एसटीडी कोड डायल करना होगा।

 

  • Directory assistance (निर्देशिका सहायता)- व्यापार के एक विशेष फोन नंबर को निर्देशिका सहायता का उपयोग करके पता लगाया जा सकता है। यह निर्देशिका सहायता एक फोन नंबर है, जहां कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के बारे में कॉल और पूछताछ कर सकता है, उदाहरण के लिए कोई व्यक्ति डायरेक्ट्री सहायता नंबर पर कॉल कर सकता है और किसी भी फर्म या किसी भी दुकान का टेलीफोन नंबर पूछ सकता है।

 

  • Conference calling assistance (कॉन्फ्रेंस कॉलिंग सहायता)- जब कोई व्यक्ति एक से अधिक लोगों को संदेश देना चाहता है तो वह कॉन्फ्रेंस कॉलिंग का उपयोग कर सकता है। कॉन्फ्रेंस कॉलिंग में, उपयोगकर्ता प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से कॉल करने के बजाय एक ही संदेश को एक ही समय में कई लोगों तक पहुंचा सकता है। Public Switched Telephone Network

What is Public Switched Telephone Network ?

Public Switched Telephone System (पब्लिक स्विच्ड टेलीफ़ोन नेटवर्क) PSTN दुनिया भर के प्रशासन और टेलीफोन कंपनियों द्वारा संचालित इंटरकनेक्टेड सिस्टम का संग्रह है। शुरू में, Public Switched Telephone Network एक एनालॉग सर्किट स्विचिंग सिस्टम था । यह मनुष्यों द्वारा संचालित किया गया था।

बाद में इसे ElectroMechanical  स्विच में बदल दिया गया। ग्राहकों के लिए अंतिम कनेक्शन को छोड़कर, इसे लगभग डिजिटल बना दिया गया है। आमतौर पर यह एक Twisted Pair केबल के द्वारा Transmission करता  है। प्रक्रिया निम्नानुसार काम करती है।

  •  एनालॉग सिग्नल डिजिटाइज्ड है।
  •  इस तरह के कई डिजिटाइज्ड डेटा स्ट्रीम एक बड़ी स्ट्रीम में संयोजित होते हैं।
  •  High-bandwidth और Core , Trunks के साथ Transmission के लिए, इन बड़े Streams को बड़ी मात्रा में संयोजित किया जाता है।
  • चैनल, सिग्नल प्राप्त होने वाले छोर पर अलग हो जाते हैं, डिजिटल सिग्नल्स को वापस एनालॉग में बदल दिया जाता है और फिर रिसीवर द्वारा प्राप्त किया जाता है।

You May  Like – Secure socket layer  (SSL) kya hai ? SSL Certificate kaise kaam karta hai ?

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से Public Switched Telephone Network kya hai | PSTN क्या है ?  के बारे में डिटेल से बताया है।  यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो  कमेंट करके जरूर बताएं।  और अपने दोस्तों को शेयर भी करें।  धन्यवाद !!!

0Shares