What is Microwave – माइक्रोवेव क्या है ?

What is Microwave अवरक्त प्रकाश की तुलना में तरंग दैर्ध्य के साथ विद्युत चुम्बकीय तरंगें, लेकिन रेडियो तरंगों की तुलना में छोटी होती है। उन तरंगों को माइक्रोवेव कहा जाता है। इसमें 1 से 300 गीगाहर्ट्ज़ तक की आवृत्तियाँ होती हैं। यह उच्च आवृत्ति की रेडियो तरंगें होती हैं।

What is Microwave | Microwave kya hai ?

वे मूल रूप से बिंदु से बिंदु और विभिन्न संकेतों के सर्वव्यापी संचार के लिए उपयोग किए जाते हैं, जैसे डेटा, ऑडियो और वीडियो। जब एक एंटीना द्वारा प्रेषित रेडियो तरंगों को सभी दिशाओं में प्रचारित किया जाता है। इसे ओमनी दिशात्मक संचार कहा जाता है।

UniDirectional antenna –  दिशात्मक एंटीना जो एक दिशा में सिग्नल भेजते हैं, उन्हें माइक्रोवेव की आवश्यकता होती है। Unidirectional  में एक फायदा होता है, जो आपको ऐन्टेना की एक जोड़ी को अन्य एंटेना के साथ इंटरफेरिंग किए बिना सक्षम करने के लिए  सक्षम (Enable) करती है। माइक्रोवेव संचार के लिए दो प्रकार के रखरखाव की आवश्यकता होती है जो इस प्रकार हैं। Sukshma tarange kya hai ?

 

What is Microwave - माइक्रोवेव क्या है

 

You May  Like – Secure socket layer  (SSL) kya hai ? SSL Certificate kaise kaam karta hai ?

What is a Microwave How Does it Work ?

  • Parabolic dish antenna पैराबोलिक डिश एंटीना- यह एक पैराबोला की ज्यामिति पर आधारित है। सभी लाइनें एक सामान्य बिंदु में प्रतिच्छेद करती हैं। इसे फोकस कहा जाता है। माइक्रोवेव की विस्तृत श्रृंखला को परवलयिक व्यंजन द्वारा बुलाया जाता है और एक सामान्य बिंदु पर भेजा जाता है। यह फ़नल का काम करता है। इस प्रकार के एंटीना का उपयोग केवल रिसीवर के लिए किया जाता है। परवलयिक डिश एंटीना चित्र  में दिखाया गया है। What is Microwave

 

  • Horn antenna हॉर्न एंटीना- हॉर्न एंटीना, स्टैम्प का उपयोग किया जाता है जो आउटगोइंग ट्रांसमिशन को प्रसारित करता है। एक Curved Head (संकीर्ण सिर) समानांतर बीम की एक श्रृंखला में ट्रांसमिशन (संचरण) का चयन करता है । प्राप्त संचरण को सींग की Scooped (स्कूप्ड) आकृति द्वारा एकत्र किया जाता है और फिर नीचे तने में विक्षेपित किया जाता है। इस प्रकार के एंटीना का उपयोग ट्रांसमीटर और रिसीवर दोनों के लिए किया जाता है।

Micro weve horn anteena

 Use of microwaves माइक्रोवेव का उपयोग-

 माइक्रोवेव में विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न अनुप्रयोग हैं। माइक्रोवेव का अलग-अलग उपयोग इस प्रकार है।

  • माइक्रोवेव आसानी से पृथ्वी आटोमोस्फियर इंटरफेस को पार कर जाता है और इसे प्रसारण में उपयोग किया जाता है। टेलीविज़न में इनका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, जो एक रिमोट लोकेशन से एक टेलीविज़न स्टेशन से विशेष रूप से सुसज्जित वैन से सिग्नल प्रसारित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

 

  • कम माइक्रोवेव आवृत्तियों का उपयोग केबल टीवी और इंटरनेट एक्सेस में किया जाता है। जीएसएम, एक मोबाइल फोन नेटवर्क भी कम माइक्रोवेव आवृत्तियों का उपयोग करता है।

 

  • लंबी दूरी पर शक्ति संचारित करने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग किया जा सकता है। What is Microwave

You May Like – Storage Area Network Kya Hai  – स्टोरेज एरिया नेटवर्क क्या है ? कैसे काम करता हैं। 

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से  What is Microwave – माइक्रोवेव क्या है ? Use of microwaves ?  के बारे में डिटेल से बताया है।  यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो  कमेंट करके जरूर बताएं।  और अपने दोस्तों को शेयर भी करें।  धन्यवाद !!!

0Shares