Storage Area Network Kya Hai – स्टोरेज एरिया नेटवर्क क्या है ?

Storage Area Network Kya Hai स्टोरेज एरिया नेटवर्क एक नेटवर्क है जिसका प्राथमिक उद्देश्य डिस्क स्टोरेज, टेप ड्राइव और सर्वर जैसे कंप्यूटर स्टोरेज डिवाइस के बीच डेटा ट्रांसफर करना है। स्टोरेज एरिया नेटवर्क में एक संचार प्रणाली और एक Management (प्रबंधन) लेयर होती है। बुनियादी ढांचे में Transmission (संचार) भौतिक कनेक्शन प्रदान करता है और प्रबंधन लेयर कनेक्शन, स्टोरेज तत्वों और कंप्यूटरों की व्यवस्था करके सिक्योर डेटा ट्रांसफर प्रदान करता है।

 

storage area network Kya hai

Storage Area Network Kya Hai ? | What is SAN ?

स्टोरेज एरिया नेटवर्क कंप्यूटर का एक समूह है जो फाइबर चैनल टेक्नोलॉजी  जैसे- Advance Serial Technology का उपयोग करके हार्ड ड्राइव की एक Array (सरणी) से जुड़ा होता है। इसमें  फाइबर चैनल  डिवाइस की हॉट स्वैपिंग की अनुमति देता है । एक डिवाइस और एक Host Bus एडॉप्टर के बीच 30 मीटर तक की Raid और Cable की दूरी हो सकती है।

आप हॉट स्वीपिंग में सर्वर को Restart किए बिना खराब ड्राइव को बदल सकते है। फाइबर चैनल 100 एमबीपीएस की डेटा स्पीड (गति) भी प्रदान करता है। Storage Area Network से जुड़े सिस्टम में अपनी आंतरिक हार्ड ड्राइव हो सकती है या नहीं भी हो सकती है।

स्टोरेज एरिया नेटवर्क का महत्वपूर्ण Component (घटक) Disk Array है। फाइबर चैनल एसएससीआई में, ड्राइव की संख्या की कोई सीमा नहीं है जो एक Single  Array (ऐरे) में मौजूद हो सकती है। Flexibility (लचीलापन) स्टोरेज एरिया नेटवर्क को Single Piece को एक हार्ड हग ड्राइव के रूप में देखने और इसके एक Parts को हटाने की अनुमति देता है।

उपयोगकर्ता अपने इच्छित तरीके से विभाजन और Format कर सकता है। एंव  Raid डिस्क पर Partitions बना सकता  हैं।  उनके सिस्टम से ड्राइव को जोड़ने या अलग करने के लिए disk Management जैसे विंडो XP में Disk Manipulation उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। Storage Area Network (SAN) फास्ट है और बड़ी मात्रा में डेटा को संभाल सकता है लेकिन यह महंगे पड़ते हैं।

इसे  भी पढ़े  Proxy Server क्या है ? Free Proxy Server कैसे बनाये जानिए पूरी जानकारी हिंदी में ।

What is SAN Storage And How it Works ?

Storage area network components

चार प्रकार के स्टोरेज एरिया नेटवर्क components, फाइबर चैनल स्विच (Storage Area Network (सैन) फैब्रिक), Host (होस्ट) और होस्ट बस एडॉप्टर , Storage उपकरण और केबल और केबल कनेक्टर हैं। Storage Area Network Kya Hai

Fibre Channel Switches  (Storage Area Network fabric) – स्टोरेज एरिया , Network का दिल है जो सर्वर और स्टोरेज डिवाइस के लिए कनेक्टिविटी प्रदान करता है। स्विच का प्रकार व्यावसायिक आवश्यकता के आधार पर शुरुआत से लेकर Enterprise level (उद्यम स्तर) तक होता है। दो या अधिक इंटरकनेक्टेड स्विच एक स्टोरेज एरिया नेटवर्क फैब्रिक बनाते हैं।

फैब्रिक आपको प्रदर्शन, मापनीयता और उपलब्धता के लिए अपने संग्रहण क्षेत्र नेटवर्क को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। कुछ स्विचेस में एक उच्च मूल्य का फैब्रिक ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल है जो इंटेलिजेंस प्रदान करता है, जो एडवांस स्टोरेज एरिया नेटवर्क फैब्रिक मैनेजमेंट, मॉनिटरिंग और सिक्योरिटीज को सक्षम करता है।

Hosts and hot bus adaptor  touch (HBAs)– HBA आपके फाइबर चैनल स्टोरेज एरिया नेटवर्क से कनेक्ट होते हैं। होस्ट और होस्ट बस एडॉप्टर में हार्डवेयर और ड्राइवर होते हैं, जो ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इंटरफेस के रूप में काम करता है।

यह ऑपरेटिंग सिस्टम में उपकरणों के रूप में फाइबर चैनल Storage का प्रतिनिधित्व करता है। फाइबर चैनल एचबीए बुद्धिमान हैं, जो नेटवर्क से जुड़े स्विच और उपकरणों के साथ बातचीत प्रदान करते हैं। वे प्रसंस्करण क्षमता भी प्रदान करते हैं जो होस्ट पर सीपीयू ओवरहेड को कम करते हैं। Storage Area Network Kya Hai

What is Storage Area Network in Hindi ?

Storage Devices – 

स्टोरेज आवश्यकता के आधार पर विभिन्न प्रकार के फाइबर चैनल रेडी डिस्क और टेप ड्राइव स्टोरेज डिवाइस उपलब्ध हैं। आपके स्टोरेज एरिया नेटवर्क में विभिन्न उपकरणों को एकीकृत करने से आप लागत उपलब्धता और प्रदर्शन मानदंड के आधार पर स्टोरेज आवंटित कर सकते हैं।

Cabling And Cable Connectors –

आपके स्टोरेज एरिया नेटवर्क के सभी घटकों के बीच भौतिक तारों को केबलिंग कहा जाता है। स्टोरेज एरिया नेटवर्क और तांबे और ऑप्टिकल फाइबर में उपयोग किए जाने वाले दो प्राथमिक प्रकार के मीडिया। ऑप्टिकल फाइबर केबलिंग लंबी दूरी पर एक विश्वसनीय संकेत प्रदान करती है, हालांकि तांबा कम खर्चीला है।

You May Like – SMTP Protocol kya hai ? Simple Mail Transfer Protocol कैसे काम करता है ?

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से Storage Area Network (SAN) Kya Hai – स्टोरेज एरिया नेटवर्क क्या है ?  के बारे में डिटेल से बताया है।  यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो  कमेंट करके जरूर बताएं।  और अपने दोस्तों को शेयर भी करें। धन्यवाद !!!

0Shares