Proxy Server kya hai | Free Proxy Server कैसे बनाये जानिए पूरी जानकारी

 
Hi  दोस्तों आपका Dev Tech Help में आपका बहुत -2 स्वागत है, आज हम आपसे Proxy Server kya hai के बारे में बात करने वाले है तो चलिए बिना समय  गवाए अपने Topic  पर। 

Proxy Server kya hai ? Free Proxy Server कैसे बनाये !

Proxy  Server  वह  कम्पूटर होता है। Proxy Server kya hai जिसमे  एक Win Proxy  सॉफ्टवेयर इनस्टॉल किया हुआ होता है  जो अपने नेटवर्क यूजर को indirect नेट्वर्क  कनेक्शन एक different  नेटवर्क services   के साथ प्रोवाइड करता है। इसमें एक क्लाइंट  प्रोक्सी  सर्वर  नेटवर्क से कनेक्टेड रहता है जब कोई क्लाइंट डाटा acceess  करता है तो Proxy  server  में उपस्थिति cache के द्वारा डाटा प्रोवाइड कर दिया जाता है जो डाटा  web सर्वर से लिया गया होता है ,  इसमें web  server  proxy  सर्वर से connect  रहता है।

आप यो मान सकते है की प्रॉक्सी  सर्वर एक क्लाइंट और web server का माध्यम है जब क्लाइंट किसी अन्य  डाटा  के लिए request  करता है, तो  इसमें फाइल ,डाटा  और other  resource  एक दूसरे सर्वर से एक्सेस करता है। मुख्य रूप से Proxy  server  को इंटरनेट कनेक्शन सेटिंग की Configuration  के  लिए यूज़  किया जाता है। Proxy server  इंटरनेट यूज़  करने के साथ-साथ इंटरनेट स्पीड और सिक्योरिटी प्रोवाइड करता है,स्पीड जो Proxy सर्वर पर web pages  स्टोर होने से मिलती है। Proxy Server kya hai

Proxy Server kya hai

How  Does Work  Proxy  Server :-

जब कोई क्लाइंट  किसी वेब पेज को सर्च करता है तो क्लाइंट की request  डायरेक्ट web सर्वर पर नहीं जाती बल्कि proxy  server  पर जाती है और फिर वह request  web server पर जाती है इसी तरह web server  भी डायरेक्ट क्लाइंट को डाटा नहीं भेजता है बल्कि proxy server  पर डाटा भेजता है। फिर proxy  server उस क्लाइंट को डाटा भेजता है जिसने request  भेजी थी। Proxy Server kya hai
 
  • Server  Caching – क्लाइंट की request  HTTP में ही स्वीकार होती है जिसका  सीधा  प्रभाव वेब पेज की Speed में होता  है जो सर्वर और क्लाइंट के  बीच अच्छी स्पीड मिलती  है। जो एक Best  Proxy  Server  को दर्शाती है। 
  • Security – Source और contents  के बीच  फ़िल्टर प्रोवाइड करता है। जैसे कुछ प्रॉक्सी सर्वर Packet  फ़िल्टर और Port  blocking  ऑप्शन प्रोवाइड करते है। प्रॉक्सी सर्वर की सहायता से आप कुछ websites  को block  कर सकते है जैसे -yahoo.com ,rediff.com etc.
  • IP Address Managment :- इसमें प्रत्येक होस्ट को internet  से कनेक्ट करने के लिए  एक से अधिक Public  IP Address  की जरुरत नहीं होती। 

Types of Proxy server :- मुख्य रूप से proxy  server  तीन प्रकार के  होते है  

 

  • Transparent Proxy  Server -यह Proxy  server  और NAT  (Natwork  Address  Translate ) का कॉम्बिनेशन  होता है। इस प्रकार के प्रॉक्सी सर्वर सामान्यतः business के लिए यूज़  होते है इसमें क्लाइंट को configuration  की जरुरत नहीं होती है इसमें sharing  Cache कस्टमर की requirement के अनुसार अपलोडिंग  bandwidth कम की जा सकती है। इसलिए  ज्यादातर Internet Service Provider  इस Transparent  Proxy का  इस्तेमाल करते है।        

 

  • Reverse Proxy  Server  :- Reverse  Proxy  एडिशनल लेयर प्रोटेक्शन के साथ  Security  प्रोवाइड करता है जो वेब सर्वर को प्रोटेक्ट करता है 

 

  • Anonymous Proxy Server:-  यह प्रॉक्सी सर्वर ज्यादातर वेबसाइट प्रमोट ,विज्ञापन ,popup के विज्ञापन में यूज़  होता है , इन चीज़ों में छिपा हुआ कोड हो सकता है जो उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी को सार्वजनिक कर सकता है और हैकर्स को सिस्टम में प्रवेश करने और व्यक्तिगत जानकारी तक पहुँचने में सक्षम कर सकता है। इसलिए इस प्रॉक्सी सर्वर में  IP एड्रेस hidden  रहता है।  जिससे यूजर की पर्सनल इनफार्मेशन secure  रहती है। 

How  to  Install Proxy Software :- 

(1) -सबसे   पहले  Win proxy सॉफ्टवेयर अपने सिस्टम में इंटरनेट से  डाउनलोड कर ले।   
 
(2)-Win Proxy.exe  एप्लीकेशन पर डबल क्लिक करके ओपन करेंगे तो Win Proxy License Agreement wizard खुलकर आएगा तो आप उस YES  पर ऑप्शन पर क्लिक कर दे।   
 
(3)- Next ऑप्शन टाइप ऑफ़ सेटअप का खुलकर आएगा  तो  इसमें आपको Typical ,Compact ,Costom  ऑप्शन दिखाई देंगे तो इसमें आप Typical  सेलेक्ट करे ,और  Next  बटन पर क्लिक करे। 
 
(4)आगे आपको डेस्टीनेशन  डायरेक्टरी का ऑप्शन मिलेगा तो आप browse ऑप्शन पर क्लिक  करके डेस्टीनेशन  फोल्डर सेलेक्ट कर दे और नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर दे। थोड़ी देर इंतजार करे तब तक प्रॉक्सी सर्वर का setup  complete  हो जायेगा। 
 
(5)-अब आप Proxy Software  आसानी से  कॉन्फ़िगर कर सकते है। इस प्रकार हम Free Proxy  Server बना सकते है   

 
हैलो दोस्तों ,मुझे उम्मीद है की  इस आर्टिकल से आपको  Proxy Server kya hai और यह कैसे काम करता है और proxy server को कैसे इनस्टॉल करे, इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिली चुकी होगी ,यदि  यह आर्टिकल आपको अच्छा  लगा हो तो कृपया Follow  करे और साथ ही अपने दोस्तों को भी share करे । इसके अलावा अगर कोई जानकारी चाहते  है या कोई प्रश्न  है, तो प्लीज Comment  box  में जाकर अपना कमेंट दर्ज कर सकते है ।  हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का  उत्तर  देने की कोशिश करेंगे। 



फिर मिलेंगे दोस्तों ऐसा ही कोई नया आर्टिकल लेकर तब तक के लिए अलविदा , दोस्तों  हमारी Post पढ़ने के लिए  बहुत -2 धन्यवाद।  
 
0Shares