Network Attached Storage Kya Hai | (NAS) क्या है ?

Network Attached Storage Kya Hai आज की दुनिया में नेटवर्क की मुख्य आवश्यकता फ़ाइल स्टोरेज (Storage) के लिए पर्याप्त जगह है। सर्वर में अतिरिक्त हार्ड ड्राइव जोड़कर सर्वर की स्टोरेज क्षमता बढ़ा सकते हैं। हार्ड ड्राइव नेटवर्क स्टोरेज को बढ़ाने में मदद करता है लेकिन जैसे-जैसे नेटवर्क बढ़ता गया फाइल हैंडलिंग सर्वरों के लिए समस्या होने लगी।

Network Attached Storage

क्योकि सर्वर पहले से ही बहुत सारे काम करता है, जैसे कि नाम रिज़ॉल्यूशन प्रमाणीकरण और ईमेल सेवा। हालाँकि इन कामों को अब अलग-अलग सर्वरों को सौंपा गया है। उदाहरण के लिए, एक नेटवर्क में एक सिस्टम DNS को संभालता है ,दूसरा  DHCP (डीएचसीपी)का ध्यान रखता है और तीसरा हैंडल प्रमाणीकरण का। सिस्टम फाइल शेयरिंग का कार्य भी करता है।

You May Like – SMTP Protocol kya hai ? Simple Mail Transfer Protocol कैसे काम करता है ?

Network Attached Storage Kya Hai ?

मुख्यता Network Attached Storage (एनएएस) का उपयोग फ़ाइल साझाकरण के सर्वर को लागू करने के लिए किया जाता है। नेटवर्क अटैच्ड स्टोरेज एक सिस्टम है जो आमतौर पर लिनक्स को सांबा और नेटवर्क फाइल सिस्टम (एनएफएस) के साथ चलाता है जो अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम हैं।  नेटवर्क अटैच्ड स्टोरेज हैं।

Network Attached Storage को नेटवर्क हब या स्विच में प्लग करके आसान इंस्टॉलेशन चरण के साथ जल्दी से नेटवर्क से जोड़ा जा सकता है। नेटवर्क अटैच्ड स्टोरेज बिना प्रोग्राम के सर्वर है जो सामान्य सर्वर पर उपलब्ध हैं। इसका उपयोग टेप बैकअप प्रदान करने के लिए फ़ोल्डर साझा करने के लिए किया जाता है।

नेटवर्क अटैच्ड स्टोरेज को किसी अन्य सिस्टम या वेब इंटरफेस से चलने वाले प्रोग्राम के माध्यम से कॉन्फ़िगर किया गया है क्योंकि इसमें कीबोर्ड या मॉनिटर नहीं है। एक ही भंडारण क्षमता के साथ एक सामान्य सर्वर की तुलना में Network Attached Storage सस्ता और तेज है।

What is a NAS and How Does it Work?

Network Attached Storage डिवाइस में डीएचसीपी सक्षम है और चलाने के लिए बहुत कम या कोई कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता होती है। अधिकांश नेटवर्क अटैच्ड स्टोरेज डिवाइस में सुरक्षा ई समूह, उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाने की क्षमता होती है।

नेटवर्क Network Attached Storage सिस्टम को इसके ओवन डोमेन में रखा जाना चाहिए था, लेकिन अब उनमें से अधिकांश को मौजूदा डोमेन से जोड़ा जा सकता है। नेटवर्क अटैच्ड स्टोरेज ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाने वाला एक सिंगल सिस्टम है और इसमें NIC और TCP/IP प्रोटोकॉल है। यह अन्य सिस्टम को साझा किए गए फ़ोल्डरों तक पहुंचने की अनुमति देने के लिए एनएफएस या सांबा का उपयोग करता है।

What is Network Attached Storage Used for ?

नेटवर्क अटैच्ड स्टोरेज का उपयोग करने का लाभ यह है, कि डेटा की उपलब्धता और प्रदर्शन बढ़ रहा है क्योंकि डेटा पहुंच मौजूदा सर्वरों में से किसी पर निर्भर नहीं है। सर्वर डाउन होने पर भी उपयोगकर्ता नेटवर्क अटैच स्टोरेज से डेटा एक्सेस कर सकता है।

नेटवर्क अटैच्ड स्टोरेज का प्रदर्शन नेटवर्क ट्रैफिक स्पीड और नेटवर्क अटैच्ड स्टोरेज डिवाइस पर मौजूद कैशे मैमोरी पर निर्भर करता है। नेटवर्क अटैच्ड स्टोरेज की स्केलेबिलिटी भी एक फायदा है जो नेटवर्क अटैच स्टोरेज डिवाइस को किसी भी उपलब्ध नेटवर्क जैक से कनेक्ट किया जा सकता है और इसे सर्वर से कनेक्ट करने की आवश्यकता नहीं होती है।

इसे  भी पढ़े  Proxy Server क्या है ? Free Proxy Server कैसे बनाये जानिए पूरी जानकारी हिंदी में ।

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से  नेटवर्क अटैच्ड स्टोरेज क्या है ? | (NAS) क्या है ?  के बारे में डिटेल से बताया है।  यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो  कमेंट करके जरूर बताएं।  और अपने दोस्तों को शेयर भी करें। धन्यवाद !!!

0Shares