SMTP Protocol kya hai? Simple Mail Transfer Protocol कैसे काम करता है?

हैल्लो  दोस्तों Dev Tech Help में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। क्या आप जानते है SMTP Protocol kya hai? और Simple Mail Transfer Protocol कैसे काम करता है ? और internet पर इसका उपयोग कैसे होता है। तो आज हम इसी विषय पर विस्तार से चर्चा  करेंगे। तो दोस्तों बिना समय गवाए हम इस आर्टिकल पर नजर डालते है।

SMTP Protocol kya hai ? | Simple mail transfer protocol in Hindi

SMTP Protocol kya hai  SMTP  का फुल फॉर्म Simple Mail Transfer Protocol होता है। SMTP  एक इंटरनेट Standard प्रोटोकॉल है जो एक Email Client  से सर्वर और एक Mail  सर्वर  से दूसरे Mail सर्वर पर ईमेल ट्रांसफर करने में उपयोग किया जाता है।

SMTP प्रोटोकॉल एक मैसेज भेजने वाले सर्वर और receive करने वाले सर्वर के बीच  कनेक्शन तैयार करता है उसके बाद मैसेज ट्रांसफर करता है।

इसलिए SMTP किसी विशेष ट्रांसमिशन Subsystem पर निर्भर नहीं होता है। ऐसे ही यह नियम क्लाइंट अथवा कंप्यूटर पर भी लागू  होता है। जब किसी क्प्म्पुटर से ईमेल रिसीव  करने या भेजने में  Simple Mail Transfer Protocol का ही यूज होता है। 

इसे  भी पढ़े Proxy Server क्या है ? Free Proxy Server कैसे बनाये जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

Simple Mail Transfer Protocol कैसे काम करता है ?  

SMTP का उपयोग संचार के माध्यम से किया जाता है,इसलिए SMTP   कम्युनिकेशन के मॉडल पर आधारित है जो एक मेल को आदान-प्रदान  करने में उपयोग किया जाता है। इस संचार में SMTP  दो तरह से ट्रांसमिशन चैनल स्थापित करता है।

जो भेजने वाले SMTP और प्राप्त करने वाले SMTP के बीच  होता है। साथ ही सर्वर और क्लाइंट के बीच भेजने और ईमेल प्राप्त करने की Capability प्रदान करता है।

Sender SMTP के द्वारा  SMTP  कमांड Generate की जाती है। जो Receiver  SMTP को भेजी जाती हैं। Receiver SMTP भी जबाब में SMTP कमांड भेजने क प्रयास करता है।

SMTP kya hai

How Does SMTP Server In Networking in Hindi 

जब एक बार दोनों के बीच  संचार हो जाता है तब SMTP  प्रेषक मेल भेजने वाले को एक सूचित करने वाला मेल कमांड भेजता है। यदि SMTP  Receiver इसे  स्वीकार कर लेता है तो यह OK उत्तर के साथ प्रतिक्रिया करता है।

और यदि SMTP Receiver इसे स्वीकार नहीं करता तो यह reject उत्तर के साथ प्रतिक्रिया करता है। SMTP Sender एक ही समय में कई Receivers (प्राप्तकर्ताओ) से संचार कर सकते है।

SMTP Protocol kya hai उदाहरण के लिए -जैसे आप अपनी ईमेल आई डी से एक साथ कई अलग-अलग ईमेल आई डी पर मेल भेज सकते है।
You May Like – Whatsapp gb क्या है ?  Whatsapp Gb Latest Version कैसे डाउनलोड करे। 

हैलो दोस्तों, इस आर्टिकल से आपको SMTP  Protocol क्या है? और Simple Mail Transfer Protocol कैसे काम करता है, तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की Simple Mail Transfer Protocol के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल् चुकी होगी।

यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा  लगा हो तो कृपया इस पोस्ट को Follow करे और like करे, साथ ही अपने दोस्तों को भी share करे। इसके अलावा भी अगर कोई जानकारी  चाहते है या कोई प्रश्न है, तो प्लीज Comment  box में जाकर अपना कमेंट दर्ज कर सकते है ।

हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का  उचित जवाब देने की कोशिश करेंगे। फिर मिलेंगे दोस्तों ऐसा ही कोई नया आर्टिकल लेकर तब तक के लिए अलविदा, दोस्तों हमारे इस ब्लॉग में Simple Mail Transfer Protocol पोस्ट पढ़ने  के लिए बहुत-2 धन्यवाद।

0Shares
error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock