CLNP Kya hai | Connectionless Network Protocol कैसे काम करता है?

क्या आप जानते है CLNP Kya haiऔर Connectionless Network Protocol कैसे काम करता है? तो दोस्तों आज हम Connectionless Network Protocol के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। तो दोस्तों बिना समय गवाए हम इस आर्टिकल पर नजर डालते है।

CLNP Kya hai ? | Connectionless network protocol in Hindi

CLNP Protocol एक इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) की तरह ही काम करता है। CLNP Kya hai जो एक ISO नेटवर्क लेयर Datagram प्रोटोकॉल है। इसको कभी-कभी ISO-IP के नाम से भी जाना जाता है।

यह Transmission Control Protocol और Internet Protocol की मौजूदगी में इंटरनेट प्रोटोकॉल के रूप में Transport Layer के लिए समान सेवा प्रदान करता है।

हालाँकि, दोनों के बीच प्राथमिक अंतर आई पी एड्रेस (IP) का आकार है। IP Address का आकर Four bytes का होता है जबकि Connectionless Network Protocol (CLNP ) के  एड्रेस का आकर Twenty  bytes  का होता है। 

CLNP PROTOCOL Kya hai

Connectionless Network Protocol कैसे काम करता है !

CLNP Kya hai यह कनेक्शनलेस डाटाग्राम सर्विस प्रोवाइड करता है, जो OSI नेटवर्क पर कार्य करता है। जब डाटा पैकेट का आकर डाटाग्राम साइज से अधिक होता है तब यह आवश्यकता पड़ने पर यह ज्यादा से ज्यादा डाटाग्राम साइज प्रोवाइड कर सकता है,

जैसे की एक IP Address प्रोवाइड करता है। CLNP एक ओपन सोर्स नेटवर्क में काम करता है जैसे कि-WiFi ,RFID आदि। TCP/IP की अपेक्षा Connectionless Network Protocol में डाटा का Loss अधिक होता है। 

क्योकि इसमें WiFi सिग्नल के द्वारा डाटा का आदान-प्रदान होता है इसलिए कुछ डाटा पैकेट (Accept) प्राप्त नहीं हो पाते है।   

 

हैलो दोस्तों, इस आर्टिकल से आपको CLNP क्या है और Connectionless Network Protocol कैसे काम करता है, तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की Connectionless Network Protocol के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल् चुकी होगी।

यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कृपया इस पोस्ट को Follow करे और like करे, साथ ही अपने दोस्तों को भी share करे। इसके अलावा भी अगर कोई जानकारी चाहते है या कोई प्रश्न है।

तो प्लीज Comment box में जाकर अपना कमेंट दर्ज कर सकते है। हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का उचित जवाब देने की कोशिश करेंगे।

से भी पढ़ेंRemote Access Setup क्या है और Remote Access Setup कैसे करें ?

फिर मिलेंगे दोस्तों ऐसा ही कोई नया आर्टिकल लेकर तब तक के लिए अलविदा, दोस्तों हमारे इस ब्लॉग में Connectionless Network Protocol  पोस्ट पढ़ने के लिए  बहुत-2 धन्यवाद।

0Shares
error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock