सीसीटीवी कैमरा की रिकॉर्डिंग कैसे डिलीट करें?

सीसीटीवी कैमरा की रिकॉर्डिंग कैसे डिलीट करें? आखिर यह सवाल हर सीसीटीवी उपभोक्ता के मन में आता है।  तो आइए जानते हैं डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर से cctv camera ki recording kaise delete kare? सबसे पहले मैं बता दूं कि सीसीटीवी कैमरा की रिकॉर्डिंग को डिलीट करने के लिए डीवीआर की हार्ड डिस्क को फॉर्मेट करना पड़ता है।

cctv camera ki recording kaise delete kare

यदि आप किसी एक कैमरे की या 1 दिन की रिकॉर्डिंग डिलीट करना चाहते हैं तो ऐसा करना नामुमकिन है।  आप ऐसा नहीं कर सकते,  यदि आप डीवीआर की 1 दिन की भी रिकॉर्डिंग डिलीट करना चाहते हैं तो आपको डीबीआर की स्टोरेज डिवाइस (हार्ड डिस्क) को फॉर्मेट करना पड़ता है।

You May Like 

घर के लिए 5 सबसे अच्छे वायरलेस सीसीटीवी कैमरा

भारत में सीसीटीवी कैमरा लगाने के क्या नियम हैं? जानिए

सीसीटीवी कैमरा लगाने में कितना खर्च आता है?

अब बिजली के बिना भी चलेगा यह सीसीटीवी कैमरा! जानिए

CCTV camera ki recording kaise delete kare in Hindi

अपने डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर के हार्ड डिस्क को फॉर्मेट करने के लिए आप  डीबीआर से कनेक्ट टीवी  या एलईडी की स्क्रीन पर राइट क्लिक करें।  अब आपको मीनू ऑप्शन दिखाई देगा। अब आप मीनू ऑप्शन पर क्लिक करें।  यदि आप डीवीआर से लॉगिन नहीं है तो आप यूजरनेम और पासवर्ड डालकर डीवीआर से लॉगिन कर  ले।

अब आपको आपके डीबीआरके फीचर्स के अनुसार  डिस्क मैनेजमेंट, स्टोरेज डिवाइस या HDD का ऑप्शन दिखाई देगा।  तो आप उस पर क्लिक करें।  स्टोरेज डिवाइस के स्पेसिफिकेशन के अंदर आपको  एचडीडी डिटेक्ट, हार्ड डिस्क,  स्टोरेज डिवाइस ऑप्शन दिखाई देगा। आप इस पर क्लिक करें। अब आपको HDD से संबंधित सभी जानकारी दिखाई देगी।  जैसे कि टोटल स्पेस एवं उपयोग किया हुआ स्पेस दिखाई देगा।

अब आप चेक बॉक्स पर क्लिक करके अपने डीवीआर के हार्ड डिस्क को सिलेक्ट कर ले, और नीचे दिए हुए फॉर्मेट ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप फॉर्मेट करना चाहते हैं तो इस पर क्लिक कर दें। अब आप अप्लाई ओके कर दें।  अब आपके डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर की हार्ड डिस्क फॉर्मेट होना शुरू हो जाएगी।

हार्ड डिस्क फॉर्मेट कंप्लीट होने के बाद आपसे डीवीआर को Restart करने के लिए पूछा जाएगा।  तो आप डीवीआर को Restart कर दें। अब आप फिर से डीवीआर में लॉगिन होंगे तो आप देखेंगे कि डीवीआर की रिकॉर्डिंग पूरी तरह से डिलीट हो चुकी है।

You May Like – CCTV Camera Installation in Hindi | सीसीटीवी कैमरा कैसे सेट करें?

मैं आशा करता हूं दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सीसीटीवी कैमरा की रिकॉर्डिंग कैसे डिलीट करें?(CCTV  camera ki recording kaise delete kare?) यह जानकारी मिल चुकी होगी। यदि यह आर्टिकल आपको हेल्पफुल लगा हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।  धन्यवाद!

1Shares
error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock