सीसीटीवी कैमरा लगाने में कितना खर्च आता है?

सीसीटीवी कैमरा लगाने में कितना खर्च आता है? आज की दुनिया में बढ़ते क्राइम एवं अपराधिक गतिविधियों के कारण हर किसी के मन में सीसीटीवी कैमरा लगवाने का ख्याल आता है। लेकिन कैमरा लगवाने से पहले मन में यह भी प्रश्न उठता है कि सीसीटीवी कैमरा लगवाने में कितना खर्चा आता है। आइए हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि CCTV camera lagane mein kitna kharch aata hai?

CCTV camera lagane mein kitna kharch aata hai

सीसीटीवी कैमरा लगाने में कितना खर्च आता है | CCTV Camera lagane Ka kharcha

यदि आप अपने घर या मकान, दुकान अथवा ऑफिस में सीसीटीवी कैमरा लगवाते हैं तो CCTV Camera lagane Ka kharcha कई चीजों पर डिपेंड करता है। CCTV कैमरा इंस्टॉलेशन का सर्विस चार्ज सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरा लगवाने के स्थान (location) पर पर निर्भर करता है। अलग-अलग लोकेशन एवं स्थानों पर अलग-अलग सर्विस चार्ज होता है।

  • CCTV camera location
  • CCTV wire length from DVR
  • CCTV camera types
  • CCTV cameras quantity
  • Storage devices (Hard disk)
  • CCTV Camera brands
  • CCTV camera service charge

CCTV camera lagane mein kitna kharch aata hai?

भारत में सीसीटीवी कैमरे लगवाने का साधारण खर्च ₹1200/कैमरा होता है। यदि आप 4 CH हाई डेफिनेशन डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर (DVR) के साथ 4 फुल एचडी कैमरा लगाते हैं। तो इसके लिए आपको कम से कम ₹12000 देने होंगे। वही अगर 8 चैनल का डीवीआर के साथ 8 कैमरे लगाते हैं तो यह खर्चा ₹20000 हो जाएगा। यदि आप 8 चैनल डीवीआर के साथ 5 सीसीटीवी कैमरे लगाते हैं तो यह खर्चा ₹16500 रुपए होगा।

CCTV Items Company/Brands Name Price in India
4 CH DVR CP Plus/Hikvision 2200×1 =2200
2 Dome Camera CP Plus/Hikvision 950×2   =1900
2 Bullet Camera CP Plus/Hikvision 1050×2 =2100
1 TB Hard disk WD/Seagate 2950×1 =2950
90 M (3+1 CCTV Wire) CP Plus/Usewell/Finolex 1050×1 =1050
BNC/DC, HDMI Cable, Wire Clips Belkin/Zeskit Maya  xxxx     =600
Installation Charge 300×4   =1200
Total  12000

 

इसी प्रकार आईपी सीसीटीवी कैमरा लगाने का साधारण खर्चा ₹3000/कैमरा होता है। यहां भी आईपी सीसीटीवी कैमरा की Quantity पर डिपेंड करता है। यदि आप 4 चैनल एनवीआर के साथ 4 आई पी सीसीटीवी कैमरा लगाते हैं तो इसके लिए आपको लगभग ₹20000 देना होगा।

You May Like – CCTV Camera Installation in Hindi | सीसीटीवी कैमरा कैसे सेट करें?

CCTV Installation Cost in India | Camera Installation Cost at Home

इसके अलावा अन्य चीजों पर भी सीसीटीवी कैमरा की इंस्टॉलेशन सर्विस चार्ज निर्भर करता है।

CCTV Location– अलग-अलग महानगरों एवं शहरों में सीसीटीवी कैमरा लगवाने का खर्च अलग अलग हो सकता है इसके लिए आपको अपने एरिया के लोकल सीसीटीवी सर्विस प्रोवाइडर से बात करनी चाहिए।

CCTV wire length from DVR– सीसीटीवी बायर की लंबाई पर भी डिपेंड करता है जैसे कि सीसीटीवी बायर की लंबाई सभी सीसीटीवी कैमरों के लिए डीवीआर/एनबीआर से 50 मीटर से अधिक होती है तो सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉलेशन करने वाला टेक्नीशियन आप से अधिक चार्ज कर सकता है।

Type of camera– सीसीटीवी कैमरा लगाने का सर्विस चार्ज सीसीटीवी के प्रकार पर भी निर्भर करता है जैसे कि एचडी सीसीटीवी कैमरा लगाने का इंस्टॉलेशन चार्ज ₹300/ कैमरा एवं आईपी कैमरा का ₹500/कैमरा होता है।

CCTV camera quantity- सीसीटीवी कैमरा लगवाने का सर्विस चार्ज सीसीटीवी की संख्या पर निर्भर करता है। 1 एचडी सीसीटीवी  कैमरे का इंस्टॉलेशन चार्ज ₹300 एवं 4  सीसीटीवी कैमरे का इंस्टॉलेशन चार्ज 1200 रुपए होता है।

CCTV service charge- सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉलेशन चार्ज अलग-अलग देशों में अलग-अलग होता है। लेकिन भारत में 4 सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉलेशन चार्ज 1200 रुपए से लेकर 2000 तक हो सकता है। तथा 8 सीसीटीवी कैमरा लगवाने का खर्चा ₹2400 से लेकर ₹3000 तक हो सकता है।

You May Like – आप सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में है, इसका क्या उद्देस्य है?

You May Like – घर के लिए 5 सबसे अच्छे वायरलेस सीसीटीवी कैमरा

निष्कर्ष – नमस्कार दोस्तों मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सीसीटीवी कैमरा लगाने में कितना खर्च आता है? | cctv camera lagane mein kitna kharch aata hai? के बारे में जानकारी मिल चुकी होगी। यदि यह आर्टिकल आपको हेल्पफुल लगा हो तो कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद!

0Shares
error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock