सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग कब तक सेव रहती है?

सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग कितने दिन तक रहता है ? यह प्रश्न हर किसी के मन में रहता है ? आइए जानते हैं कि आखिर cctv camera ki recording kitne din tak rehta hai? सीसीटीवी कैमरा की रिकॉर्डिंग सीसीटीवी कैमरा की क्वालिटी, डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर की रिकॉर्डिंग सेटिंग, डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर के वीडियो कंप्रेशन फीचर एवं डीवीआर के स्टोरेज पर निर्भर करता है।

cctv camera me recording kitne din tak rehta hai

सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग कब तक सेव रहती है?

Storage (HDD) – सबसे पहले हम बात करते हैं डीबीआर की स्टोरेज क्षमता पर यदि आपने 4 चैनल का डीवीआर लगवाया है और उसमें 500 जीबी की हार्ड डिस्क है। तो डीवीआर में लगभग 15 से 20 दिन का रिकॉर्डिंग हार्ड डिस्क में स्टोर रहता है।  यदि आप1000 जीबी की हार्ड डिस्क लगाते हैं तो यह रिकॉर्डिंग लगभग 30 दिन तक रहती है।

Video Compression – आजकल 4K हाई डेफिनेशन वीडियो क्वालिटी  के डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर  मार्केट में काफी समय से चल रहे हैं।  इस तरह के डीवीआर में वीडियो कंप्रेशन का फीचर्स उपलब्ध रहता है।  इस फीचर की सहायता से डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर ऑटोमेटिक वीडियो कंप्रेस करके सीसीटीवी कैमरा की रिकॉर्डिंग सेव करता है।  जिससे  डीवीआर (DVR) मेंअच्छी क्वालिटी की वीडियो रिकॉर्डिंग अधिक दिनों तक सेव रहती है।

Recording Setting –आजकल लगभग सभी डी वीआर में मोशन डिटेक्शन और कंटिन्यू रिकॉर्डिंग का ऑप्शन होता है। यदि आप दोनों फीचर्स को इनेबल रखते हैं तो  2 मेगापिक्सल के 4 सीसीटीवी  कैमरे की 15 दिन की रिकॉर्डिंग के लिए आपको  डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर में 500GB हार्ड डिस्क लगाने की जरूरत होती है। यदि आप मोशन डिटेक्शन फीचर को डिसएबल करते हैं तो यह रिकॉर्डिंग DVR में लगभग 25 से 30 दिन तक रहता है।

You May Like 

घर के लिए 5 सबसे अच्छे वायरलेस सीसीटीवी कैमरा

भारत में सीसीटीवी कैमरा लगाने के क्या नियम हैं? जानिए

सीसीटीवी कैमरा लगाने में कितना खर्च आता है?

अब बिजली के बिना भी चलेगा यह सीसीटीवी कैमरा! जानिए

cctv camera me recording kitne din tak rehta hai

सामान्यतः घर, दुकान एवं ऑफिस में लगाए जाने वाले सीसीटीवी कैमरों की संख्या दो से तीन होती है। इसलिए इन कैमरा की रिकॉर्डिंग 15 से 20 दिन अधिकतम 30 दिन तक रहती है। सीसीटीवी कैमरो की रिकॉर्डिंग सीसीटीवी कैमरे के मेगापिक्सल पर भी डिपेंड करती है। डीवीआर की डिफॉल्ट सेटिंग पर 2 मेगापिक्सल के कैमरे लगाकर सीसीटीवी कैमरा की रिकॉर्डिंग, सीसीटीवी कैमरों की संख्या पर इस प्रकार निर्भर करती है।

HD CCTV Camera  Quntity Storage Size (HDD) Days of Recording
4 CCTV Camera 500 GB 15
4 CCTV Camera 1000GB 30
8 CCTV Camera 500GB 7
8 CCTV Camera 1000GB 15
16 CCTV Camera 1000GB 7
16 CCTV Camera 2000GB 15

 

सीपी प्लस कंपनी ने अपना एक स्टोरेज केलकुलेटर सॉफ्टवेयर बनाया है इसकी मदद से आप अपने डीवीआर में कनेक्ट होने वाले  सीसीटीवी कैमरा की स्टोरेज क्षमता का पता लगा सकते हैं।

You May Like – CCTV Camera Installation in Hindi | सीसीटीवी कैमरा कैसे सेट करें?

निष्कर्ष – उम्मीद करता हूं दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग कब तक सेव रहती है?/cctv camera me recording kitne din tak rehta hai? यह जानकारी आपको मिल गई होगी, यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो यह आर्टिकल अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें! धन्यवाद!

0Shares
error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock