Port Forwarding  क्या है ? Port Forward कैसे करते है

हेलो दोस्तों आपका  port  forwarding पेज में बहुत -बहुत  स्वागत है। आज हम  Port forwarding  टॉपिक पर बात करने वाले है  तो आज हम जानते है है कि  port  forwarding  क्या है और Port  फॉरवार्डिंग कैसे करते है और क्यों करते है तो आज हम इसी  बिषय  पर बात करेंगे। तो चलिए दोस्तों बिना समय बर्बाद किये हम इस आर्टिकल पर नजर डालते है। 

PORT FORWARD

Port Forwarding  क्या है ? 

जब  कभी  प्राइवेट नेटवर्क में जुड़े सर्वर ,कंप्यूटर या  कोई निजी सेवाएं  इंटरनेट के माध्यम से  अन्य कंप्यूटर या  सार्वजानिक अथवा  निजी  सेवाएं  से  कनेक्ट  करने की प्रिक्रिया को  Port Forwarding  कहते  है। इसको हम सामान्य रूप से पोर्ट मैपिंग भी कहते है।  यह कन्नेक्टविटी एक राऊटर के द्वारा  प्रोवाइड कराई जाती है।

जो एक इंटरनेट प्रोटोकॉल  के साथ Wide  Area  Network  पर काम करता है।  सिस्टम नेटवर्किंग  में पोर्ट फॉरवार्डिंग एक Network Address  Translate  का ही एक एप्लीकेशन है जो  एक Internet Protocol  Address और एक Port  Number  को मिलाकर   दूसरे नेटवर्क से कम्युनिकेशन करने के लिए request redirect  करता है। 


इसे  भी पढ़े – Proxy Server क्या है ? Free Proxy Server कैसे बनाये जानिए पूरी जानकारी हिंदी में ।

Why Port Forwarding :- Port Forwarding के द्वारा  हम अपने निजी कंप्यूटर या DVR (Digital video recorder) या NVR (Network video recorder) अथवा  IP CCTV Camera को हम इंटरनेट के माध्यम से किसी दूरस्थ स्थान से Remote  Access कर सकते है। इसमें राऊटर की  मुख्य भूमिका होती है जो हमें एक साइट से दूसरी साइट कनेक्ट करके कम्युनिकेशन करता है। तो दोस्तों यह Process  Port Forwarding के द्वारा ही संभव है।    

Types  of  Port Forwarding –पोर्ट फॉरवार्डिंग सामान्यता तीन  प्रकार से होती है जो इस प्रकार है 

(1) – Remote  Port Forwarding 

(2) -Local Port Forwarding

(3) -Dynamic Port Forwarding

Port Forward कैसे करते है।

तो आज हम आपको Cpplus  DVR  का  अपने TP-Link  Router  पर पोर्ट फॉरवर्ड करके बताते है सबसे पहले आपको अपने DVR को इंटरनेट प्रोवाइड करना है वह आप पर निर्भर करता है की आप  DVR  को इंटरनेट केबल के द्वारा कंनेक्ट करना चाहते है या राऊटर के Wifi  से। अब आपको  DVR , यूजर का नाम और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना चाहिए।

आप  LAN आई  पी  एड्रेस  के द्वारा अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर भी एक्सेस कर सकते है। तो में यह DVR  का LAN (लोकल एरिया नेटवर्क )IP  Address के माध्यम से अपने कंप्यूटर पर एक्सिस कर लेता हु। और यूजर नाम और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेता हु ,अब हमें  Setting – Network -Setup – TCP /IP पर जाना है।

आप TCP/IP को मैन्युअली भी Asign  कर सकते है लेकिन गलती होने के ज्यादा चांस होते है इसलिए आप DHCP को Enable करे ,इससे आपका DVR आपके राऊटर के LAN (लोकल एरिया नेटवर्क) आई पी  एड्रेस से मैप होगा  फलस्वरूप DVR  को TCP/IP ,Default Gateway ,और DNS Automatically प्राप्त हो जायेगा  जो आपके राऊटर के IP के Series  के अनुसार होगा। 

port forwarding kya hai
अब आपको अपने कंप्यूटर पर गूगल Chrome या इंटरनेट एक्स्प्लोरर ओपन करना है और राऊटर का LAN  आई पी  एड्रेस डालकर राऊटर Access  करना है ज्यादातर राऊटर का default आई  पी  अड्रेस  192.168.1.1 या  192.168.0.1 होता है। अब आपको राऊटर का यूजर नाम और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है।

आप DVR  का TCP/IP  और एचटीटीपी (HTTP) पोर्ट  नोट कर ले। अगर आप कंप्यूटर के अलावा  मोबाइल पर भी देखना चाहते है

तो आपको Server  Port भी  नोट करना है

port forwarding kya hai

अब आप राऊटर (Tp Link ) के Forwarding  ऑप्शन पर जाये और  Virtual  Servers  पर क्लिक कर दे  तो  एक नई विंडो खुलकर आएगी इसमें आप DVR का LAN IP या TCP/IP और HTTP Port, Server Port डालना है

(1) Remote Access For PC –  

Service  Port            – HTTP Port  81 

Internal Port           – HTTP Port  for Example – 81

IP Address               – DVR IP    for    Example -192.168.2.2

Protocol                   – All

Status                       -Enable                         

(2) Remote Access For  Mobile– 

Service  Port           – Server  Port  25001

Internal Port          – Server  Port  for Example – 25001

IP Address              – DVR IP    for    Example -192.168.2.2

Protocol                   – All

Status                      -Enable     


Note -जब Router का (LAN ) IP Address 192.168.2.1 है 

ऊपर दी हुई डिटेल्स के अनुसार आपको अपने राऊटर में पूरी details  fill  करनी है।  जैसे सर्विस पोर्ट में एचटीटीपी  पोर्ट डालना है इंटरनल पोर्ट में भी एचटीटीपी पोर्ट डालना है आई  पी  अड्रेस में DVR  का आई  पी  अड्रेस डालना है प्रोटोकॉल को आप चाहे तो TCP/IP भी सेट कर सकते है।

यदि आप DVR  को केवल अपने कंप्यूटर पर एक्सेस करना चाहते है।  यदि आप प्रोटोकॉल ALL  करते है तो इसे  मोबाइल या कंप्यूटर पर एक्सेस कर सकते है इसलिए आप प्रोटोकॉल ALL  ही रहने दीजिये।  Status  को आप Enable  रहने दे।

port forwarding kya hai ROUTER

Port Mapping  क्या है ?

मोबाइल में एक्सेस करने के लिए आप सिर्फ सर्वर पोर्ट  को सर्विस पोर्ट और इंटरनल पोर्ट में डालना है और बाकी  सब पहले की तरह IP Address, Protocol, Status डालना है। और फिर save  ऑप्शन पर क्लिक करके  सेव कर देना है।

port forwarding

अब आपका CPPLUS  DVR  का TP Link  Router  पर पोर्ट फॉरवर्ड हो चुका  है  अब आप अपने Router  का Static  IP  और Port  नंबर, Internet   Explorer  या गूगल क्रॉम  पर डालकर अपना DVR  एक्सेस कर सकते है

cpplus dvr port forwarding

You May Like –Whatsapp gb क्या है ?  Whatsapp Gb ,Latest Version कैसे डाउनलोड करे।

हैलो दोस्तों, मुझे उम्मीद है की  इस आर्टिकल से आप इतना जान चुके होंगे कि Port Forwarding क्या है ? और CP PLUS DVR का Port Forwarding  कैसे करते है, तो दोस्तों में आशा करता हु कि Port Forwarding बारे में आपको पूरी जानकारी मिल् चुकी होगी। 

यदि  यह आर्टिकल आपको अच्छा  लगा हो तो कृपया इस पेज को  Follow  करे और like करे , साथ ही अपने दोस्तों को भी share करे । इसके अलावा भी अगर कोई जानकारी  चाहते है या कोई प्रश्न  है, तो प्लीज Comment  box  में जाकर अपना कमेंट दर्ज कर सकते है।  हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का  उचित जवाब देने की कोशिश करेंगे। 

फिर मिलेंगे दोस्तों ऐसा ही कोई नया आर्टिकल लेकर तब तक के लिए अलविदा , दोस्तों हमारे इस Port Forwarding पेज पर आने  के लिए  बहुत -2 धन्यवाद। 

(अधिक जानकारी के लिए  यह वीडियो देंखे )

0Shares