NVR क्या है और यह कैसे काम करता है?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं की NVR क्या है और यह कैसे काम करता है? NVR kya hota hai? एवं एनवीआर कितने प्रकार के होते हैं? यह सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मिलने वाली है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

उसके बाद नेटवर्क स्विच को नेटवर्क केबल (LAN) की सहायता से  नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर NVR को कनेक्ट किया जाता है। एनबीआर 2mp आईपी कैमरा से लेकर 12mp आईपी कैमरा तक सपोर्ट करता है।  नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर में  4K वीडियो क्वालिटी के साथ कई गुना झूम भी कर सकते हैं।  यह एनबीआर का सबसे अच्छा फीचर्स होता है।

एनवीआर का फुल फॉर्म क्या है? NVR full form in Hindi 

एनवीआर का फुल फॉर्म Network Video Recorder होता है।

एनवीआर कितने प्रकार के होते हैं?

नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर (NVR)  दो तरह के होते हैं

  • Stand Alone POE NVR – स्टैंडअलोन Poe एनवीआर में अलग से कोई Poe स्विच लगाने की जरूरत नहीं होती है इसमें inbuilt Poe स्विच होता है।
  • Standard NVR – स्टैंडर्ड नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर में अलग से Poe स्विच लगाने की जरूरत होती है।

एनवीआर (NVR) का उद्देश्य क्या है?

एनवीआर का फुल फॉर्म नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर होता है एनवीआर का मुख्य उद्देश आईपी कैमरा द्वारा रिकॉर्ड फुटेज को इनकोड करके  नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर के अंदर लगे हुए हार्ड डिस्क में सेव करता है और सभी नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर से कनेक्टेड सभी आईपी सीसीटीवी कैमरा का आउटपुट एलईडी टीवी या मनीटर पर दिखाता है।

क्या एनवीआर को इंटरनेट चाहिए?

आप लोकल आईपी सीसीटीवी कैमरा को एलईडी टीवी या मॉनिटर पर देखना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट की कोई जरूरत नहीं होती है।  यदि आप अपने सीसीटीवी कैमरों को अपने मोबाइल या किसी दूरस्थ स्थान पर रिमोट एक्सेस के द्वारा ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ती है।

सबसे अच्छा NVR (एनवीआर) या डीवीआर क्या है?

यदि आप अच्छी वीडियो की क्वालिटी एवं क्लियरटी चाहते हैं तो आपको नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर NVR  लगाना चाहिए।  नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर की अपेक्षा अधिक फीचर्स वाला होता है। नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर में आप  लाइव एवं रिकॉर्ड वीडियो को जूम करके भी देख सकते हैं जबकि डीवीआर में ऐसा नहीं होता।  इसके अलावा नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर में 4K वीडियो क्वालिटी सपोर्ट करता है। जो फुल एचडी होती है।  इसलिए डीवीआर की अपेक्षा एनबीआर अधिक अच्छा होता है।

You May Like 

घर के लिए 5 सबसे अच्छे वायरलेस सीसीटीवी कैमरा

भारत में सीसीटीवी कैमरा लगाने के क्या नियम हैं? जानिए

सीसीटीवी कैमरा लगाने में कितना खर्च आता है?

अब बिजली के बिना भी चलेगा यह सीसीटीवी कैमरा! जानिए

हेलो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आपको NVR क्या है और यह कैसे काम करता है? इसके बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो कृपया अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद!

1Shares
error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock