Lan Cable Tester kya hai ? How Does a Lan Cable Tester Work ?

Lan Cable Tester kya hai नमस्कार दोस्तों  आज हम Lan Cable Tester के बारे में जानकारी देने वाले हैं। Lan Cable Tester क्या होता है।  और हम इसका उपयोग कैसे करें।  जब कभी हम कंप्यूटर नेटवर्क मैं काम कर रहे होते हैं।  तब कभी-कभी केवल फाल्ट की वजह से कनेक्शन डिस्कनेक्ट हो जाता है।  और हम केबल टेस्ट करने की  बजाय  हम नेटवर्क एडेप्टर , एवं आईपी ऐड्रेस को चेक करते हैं।  और अपना कीमती समय नष्ट कर देते हैं।  इसलिए दोस्तों हम समय की बचत के लिए Lan Cable Tester का प्रयोग कर सकते हैं।  और हम निश्चित हो सकते हैं कि हमारी लाइन या नेटवर्क केबल काम कर रही है या फिर कहीं से डिस्कनेक्ट है।

Lan Cable Tester kya hai ?| What is LAN Cable Tester 

एक Lan Cable Tester  इलेक्ट्रिकल कनेक्शनों को वेरीफाई  करता है।  लेन केबल टेस्टर  मैं इलेक्ट्रिकल करंट का एक स्रोत , 1 वोल्ट मीटर और एक  स्विच मैट्रिक्स रहता है।  स्वीचिंग मैट्रिक्स  करंट सोर्स से कनेक्ट रहता है  एवं वोल्टमीटर का  केबल के सभी पॉइंटो से कांटेक्ट रहता है।  इसके अलावा एक माइक्रोकंट्रोलर इसमें सम्मिलित रहता है जो ऑटोमेटेड टेस्टिंग प्रोसेस करके रिजल्ट को स्क्रीन पर दिखाता है। Lan Cable Tester kya hai

lan cable tester

लेन केबल परीक्षक का मूल कार्य यह जांचना है कि क्या सभी इच्छित कनेक्शन मौजूद हैं और कोई अनपेक्षित कनेक्शन नहीं है। केबल परीक्षण करते समय यदि आप पाते हैं कि एक विशेष कनेक्शन गायब है, तो इसे ओपन सर्किट कहा जाता है और यदि आप अपने सर्किट में मौजूद कुछ अतिरिक्त अनपेक्षित कनेक्शन पाते हैं। तो इसको हम शॉर्ट सर्किट के नाम से जानते हैं। केबल टेस्टिंग एक टीडीएस टास्क है इसलिए यह 2 फेस में परफॉर्म करता है। इसकी फर्स्ट फेस में सभी आवश्यक कनेक्शन जो वेरीफाइड दिखाई देते हैं। इस फेस को हम ओपन टेस्ट के नाम से भी जानते हैं। और इसके दूसरे फेस में यह  चेक करता है कि कोई अनपेक्षित कनेक्शन तो नहीं है या कोई शार्ट सर्किट तो नहीं है। Lan Cable Tester kya hai

You May Like Address Resolution Protocol (ARP) kya hai | ARP Command kaise kam karta hai ?

How To Use Network Cable Tester

(LAN ) लोकल एरिया नेटवर्क कनेक्शन को टेस्ट करने के लिए इनमें से हम किसी भी  तरीके को अपना सकते हैं।  यहाँ केबल टेस्टिंग के दो  तरीके दिए हुए हैं।

Continuity Test  – हम कंटिन्यूटी टेस्ट को हम पैच केबल की टेस्टिंग के लिए कर सकते हैं।  इसमें आपको केबल टेस्टर के दोनों छोर  कनेक्ट करने होते हैं।  Lan Cable Tester में प्रत्येक कनेक्टर के सामने एलईडी ब्लिंक करती है तो  हम मान लेते हैं कि केवल  पूर्ण तरीके से काम कर रही है।

Resistance  Test – इस परीक्षण में, एक करंट पास किया जाता है और फिर परिणामी वोल्टेज की जाँच की जाती है। वर्तमान और वोल्टेज के मूल्य का उपयोग करके प्रतिरोध की गणना की जाती है और अपेक्षित परिणाम के साथ तुलना की जाती है।

How Does a Lan Cable Tester Work ?

केबल में शॉर्ट check  करने के लिए आप निम्न में से किसी भी विधि का उपयोग कर सकते हैं –

Low Voltage  Test (कम वोल्टेज परीक्षण) – इस परीक्षण को दो कंडक्टरों से कम बिजली के कम वोल्टेज स्रोत को जोड़कर किया जाता है जिसे कनेक्ट नहीं किया जाना चाहिए। फिर कंडक्टरों के माध्यम से बहने वाली धारा को मापा जाता है। यदि कोई धारा प्रवाहित नहीं होती है, तो यह माना जाता है कि कंडक्टर पृथक हैं। Lan Cable Tester kya hai

High Voltage Test (उच्च वोल्टेज परीक्षण) – इस परीक्षण में, वोल्टेज को दो कंडक्टरों के बीच लगाया जाता है और वोल्टेज बढ़ाया जाता है। फिर कंडक्टरों के माध्यम से बहने वाली धारा को मापा जाता है। यदि कोई धारा प्रवाहित नहीं होती है, तो यह माना जाता है कि कंडक्टर पृथक हैं। उच्च वोल्टेज परीक्षण सर्किट में मौजूद किसी भी प्रकार का पता लगाने की अधिक संभावना है।

You May Like – ipconfig Command kya hai ? ipconfig command how to use ?

दोस्तों हमारे द्वारा यह लिखा हुआ आर्टिकल आपको कैसा लगा।  इसमें हमने  नेटवर्क केवल टेस्टिंग के बारे में डिटेल से बताया है।  एवं Lan Cable Tester  के फीचर्स के बारे में भी  बताया है।  यदि आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो  कृपया कमेंट करके जरूर बताएं।  और साथ ही अपने दोस्तों को शेयर भी करें। !! धन्यवाद !!!

0Shares