What is Backbone Network | Backbone Network क्या है?

हैल्लो दोस्तों इस ब्लॉग में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम Backbone Network के बारे में बात करने वाले है कि backbone network क्या है, और कैसे काम करता है। तो आज हम बैकबोन नेटवर्क के बारे में विस्तार से जानेंगे, तो दोस्तों बिना समय गवाए अपने मुख्य टॉपिक पर चलते है।

What is Backbone Network | Backbone Network क्या है?

Backbone Network, नेटवर्किंग का वह हिस्सा है  जिसके द्वारा  Multiple लोकल एरिया नेटवर्क में जुडी सभी डिवाइसो  को एक दूसरे से कम्युनिकेशन करने के यूज़  होता है, बैकबोन नेटवर्क से Multiple लोकल एरिया नेटवर्क जोड़े जा सकते है।

इसलिए बड़ी-बड़ी कंपनियों में  नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, यूजर को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में कम्युनिकेशन कराने के लिए  बैकबोन नेटवर्क का उपयोग करते है ।

 

backbone network kya hai

ज्यादातर Backbone Network में मुख्य डिवाइस के रूप में Gigabyte switch अथवा Normal (100Mbps)  switch  यूज़ होता है, और बैकबोन नेटवर्क  में यूज़  होने वाली मुख्य डिवाइस को बैकबोन कहते है। जो एक स्विच के रूप में काम करता है।

फिर स्विच चाहे गीगाबाइट हो या Normal (100 Mbps). गीगाबाइट स्विच एक Normal 100 Mbps स्विच के अपेक्षा बैकबोन नेटवर्क में एक अच्छी स्पीड प्रोवाइड करता है। इसलिए हमेशा बैकबोन नेटवर्क में गीगाबाइट स्विच ही यूज़ करने चाहिए जो बैकबोन नेटवर्क  से कनेक्टेड अन्य नेटवर्क को एक अच्छी स्पीड प्रोवाइड करा सके।

बैकबोन नेटवर्क से  कनेक्टेड अन्य नेटवर्को में आप 100Mbps Normal अथवा 10Base-T स्विच का उपयोग कर सकते है, बैकबोन नेटवर्क में कई बिल्डिंग और ऑफिस के Lan Network को एक साथ कनेक्ट करके आपस में कम्युनिकेशन कर सकते है। बैकबोन नेटवर्क के मुख्यता चार प्रकार है

बैकबोन नेटवर्क के प्रकार

(1) Parallel Backbone

(2) Serial Backbone

(3) Distributed Backbone

(4) Collapsed Backbone

ज्यादातर Backbone  नेटवर्क को सीरियल और parallel में यूज़ करते है।

हैलो दोस्तों, What is Backbone Network | Backbone Network  क्या है ? यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, प्लीज Comment  box में कमेंट करके जरूर बताये, यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कृपया इस पोस्ट को Follow करे और like करे, साथ ही अपने दोस्तों को भी share करे ।

फिर मिलेंगे दोस्तों ऐसा ही कोई नया आर्टिकल लेकर तब तक के लिए अलविदा, दोस्तों हमारे इस ब्लॉग में  बैकबोन नेटवर्क  क्या है ?  पोस्ट पढ़ने  के लिए  बहुत -2 धन्यवाद।

0Shares
error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock