कैसे पता करे CCTV कैमरा चालू है या बंद? जानिए

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि हम कैसे पता करे cctv कैमरा चालू है? / कैसे पता करें सीसीटीवी कैमरा चालू है या बंद इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। हम पांच तरीके से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि सीसीटीवी कैमरा चालू हुए या बंद, तो यह वो 5 तरीके हैं जिसकी मदद से आपको  ज्ञात होगा कि सीसीटीवी कैमरा चालू है।

कैसे पता करे cctv कैमरा चालू है

कैसे पता करे cctv कैमरा चालू है? | कैसे बताएं कि कैमरा चालू है या नहीं

कैसे पता करे cctv कैमरा चालू है? इसके लिए हम कई तरीके से यह जान सकते हैं कि सीसीटीवी कैमरा चालू है या बंद जैसे कि

  • सीसीटीवी कैमरा कि मूविंग द्वारा
  • सीसीटीवी कैमरा सॉफ्टवेयर द्वारा
  • इलेक्ट्रॉनिक बग डिटेक्टर द्वारा
  • इंफ्रारेड सेंसर एलईडी द्वारा
  • सीसी टीवी पावर सप्लाई द्वारा

सीसीटीवी कैमरा की मूविंग से पता लगाएं

यदि आपने पी टी जेड (PTZ) सीसीटीवी कैमरा लगाया है तो यह कैमरा पावर ऑन करते ही लगातार रोटेट करता रहता है।  यदि आपने PTZ CCTV camera को Tour Function पर डाल रखा है तो यह निश्चित समय पर रोटेट करता रहता है। इसे पता लगाया जा सकता है कि PTZ सीसीटीवी कैमरा चालू है।

सीसीटीवी कैमरा सॉफ्टवेयर से पता करें

यह आपको पता नहीं है क्या हमारा सीसीटीवी कैमरा चालू है या बंद तो आप यह जानने के लिए अपने डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर या नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर से कनेक्ट एलइडी टीवी या मॉनिटर पर जाएं। सीसीटीवी कैमरा चालू होने पर आपको एलईडी टीवी या मॉनिटर पर कैमरे दिखाई देंगे।

इलेक्ट्रॉनिक वग डिटेक्टर के द्वारा पता लगाएं

इलेक्ट्रॉनिक वग डिटेक्टर के द्वारा भी आप सीसीटीवी कैमरा द्वारा वीडियो सिंगल का पता लगा सकते हैं। सीसीटीवी कैमरा से कनेक्ट केबल के माध्यम से  हाई लेवल रेडिएशन एनर्जी को ट्रांसमिट करते हैं। केबल के पास इलेक्ट्रॉनिक वग डिटेकटर ले जाने पर  पता चलता है कि इस केबल के द्वारा वीडियो सिंगल ट्रांसमिट हो रहे हैं।  और आप आसानी से पता कर सकते हैं कि सीसीटीवी कैमरा चालू है।

इंफ्रारेड टेक्नोलॉजी सेंसर / एलईडी से पता लगाएं

आजकल लगभग सभी सीसीटीवी कैमरे इंफ्रारेड टेक्नोलॉजी लैस हैं।  नाइट  वि जन के लिए सभी सीसीटीवी कैमरों में इंफ्रारेड एलईडी लगी हुई होती हैं।  यदि आप दिन पता करना चाहते हैं कि सीसीटीवी चालू है तो आप सीसीटीवी कैमरे को दोनों हाथों से ढक ले जिससे इंफ्रारेड सेंसर एक्टिव हो जाता है और एलईडी लाइट ऑन हो जाएंगी।  आप हाथों के बीच में छोटा छेद करके अपनी आंखों से देखें तो आपको  रेड कलर की एलईडी लाइट जलती हुई दिखाई देगी। इससे आप आसानी से पता कर सकते हैं  सीसीटीवी कैमरा चालू है।

सीसीटीवी पावर सप्लाई से कैसे पता करे cctv कैमरा चालू है?

आप सीसीटीवी पावर सप्लाई से कनेक्ट सीसीटीवी कैमरे की डीसी पिन को निकाल कर अपने मल्टीमीटर से चेक कर सकते हैं।  यदि उसमें 12 वोल्ट पावर सप्लाई मिलती है तो आप इसे पता लगा सकते हैं कि सीसीटीवी कैमरा चालू है।

लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ सवालों के जवाब

Q – सीसीटीवी कैमरा लाइट जाने पर बंद होते हैं या नहीं

यदि आपके सीसीटीवी कैमरा इनवर्टर की पावर सप्लाई के द्वारा कनेक्ट नहीं है तो लाइट जाने पर सीसीटीवी कैमरा बंद हो जाते हैं।  यदि आपके सीसीटीवी कैमरा इनवर्टर की पावर सप्लाई से कनेक्ट है तो लाइट जाने पर सीसीटीवी कैमरा बंद नहीं होंगे।

You May Like – आप सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में है, इसका क्या उद्देस्य है?

निष्कर्ष – नमस्कार दोस्तों मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कैसे पता करे cctv कैमरा चालू है? / कैसे पता करें सीसीटीवी कैमरा चालू है या बंद इसके बारे में जानकारी मिल चुकी होगी। यदि यह आर्टिकल आपको हेल्पफुल लगा हो तो कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद!

0Shares
error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock