सीसीटीवी कैमरा का बिजनेस कैसे शुरू करें?

सीसीटीवी कैमरा का बिजनेस कैसे शुरू करें? दुनिया में टेक्नोलॉजी का जमाना है। हर कोई इंसान एक मॉडर्न लाइफ जीना चाहता है।  इसी बीच लोगों की सुरक्षा एवं जागरूक दुनिया में यदि आप सीसीटीवी का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ एक रात का समय लग सकता है।

सीसीटीवी कैमरा का बिजनेस कैसे शुरू करें? | cctv camera ka business kaise kare

सीसीटीवी कैमरा का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

इसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे। जो आपको आगे चलकर बहुत ही काम आने वाले हैं। यदि आप ने इन नियमों को पूरी तरह से  अपने दिमाग में बिठा रखा है तो आप निश्चित रूप से ही अधिक पैसा कमाएंगे और अपने बिजनेस को एक हाई लेवल तक पहुंचा सकते हैं।

सीसीटीवी बिजनेस के बारे में रिसर्च एवं प्लानिंग करें

आप जिस क्षेत्र में रहते हैं उस उस क्षेत्र में आप यह रिसर्च करें कि सीसीटीवी  की क्या डिमांड है। और अपने सीसीटीवी कैमरा की बिजनेस करने वाले दुकानदारों को पहचाने। सीसीटीवी  कैमरो के सभी सामान की मार्केट में  कीमत जानने की कोशिश करें।

अपना एक मार्केट चुने जहां से आप सामान खरीदना चाहते हैं। यह जानकारी भी रखना अनिवार्य होती है कि राष्ट्रीय स्तर पर सीसीटीवी के सामान का क्या प्राइस है। आपका दुकानदार आपको होलसेल रेट में सीसीटीवी का सामान प्रोवाइड कर रहा है या नहीं।

इसलिए आप सुनिश्चित करें कि आपको किफायती एवं होलसेल रेट से सामान मिल रहा है। आप हमेशा उस दुकानदार से सीसीटीवी का सामान खरीदें जो आपको जीएसटी बिल के साथ-साथ वारंटी भी देता हो।

सीसीटीवी से संबंधित सभी प्रोडक्टों की जानकारी होनी चाहिए

आप अपने सीसीटीवी से संबंधित सभी प्रोडक्टों को चुने जिन्हें आप अपने मार्केट में उतारना चाहते हैं जैसे कि

आईपी कैमरा के प्रोडक्ट

  • आईपी कैमरा
  • नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर
  • Poe स्विच
  • कैट 6 लेन केबल
  • क्रिंपिंग टूल
  • rj45 कनेक्टर
  • स्टोरेज डिवाइस (हार्ड डिस्क)

डिजिटल कैमरा के प्रोडक्ट

  • डिजिटल कैमरा
  • डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर
  • सीसीटीवी (३+१) वायर
  • पावर सप्लाई (एसएमपीएस)
  • स्टोरेज डिवाइस (हार्ड डिस्क)
  • बीएनसी कनेक्टर
  • डीसी कनेक्टर

वाईफाई सिंगल कैमरा

आप वाईफाई सिंगल कैमरा को सिंगल दुकान एवं घर के लिए भी मार्केटिंग कर सकते हैं।  यह कैमरा कम बजट वाले लोगों के लिए वरदान साबित हो सकता है।  तथा इस कैमरे से आप अपने मोबाइल से कनेक्ट करके किसी भी स्थान से ऑनलाइन अपने घर की निगरानी कर सकते हैं।

अपने सीसीटीवी बिजनेस का लाइसेंस एवं परमिट प्राप्त करें

सीसीटीवी बिजनेस का MCAS पर रजिस्टर करके लाइसेंस एवं परमिट प्राप्त करें।

अपने बिजनेस का प्रचार करें | cctv camera ka business kaise kare

अपने सीसीटीवी बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए अपने बिजनेस के नाम से डोमन खरीदें एवं अपने बिजनेस का एक वेबसाइट क्रिएट करें। इसके साथ ही एक अपने बिजनेस के नाम का एक फेसबुक पेज बनाएं। तथा ऑफलाइन अपने सीसीटीवीएस का प्रचार करने के लिए सिटी के चौराहों एवं मार्केट में बैनर एवं पोस्टर लगाएं।

आप अपने सीसीटीवी का प्रचार करने के लिए 2X2 पोस्टर छपवा  कर अपने सिटी एवं एरिया के सभी ई-रिक्शा एवं ऑटो रिक्शा के बैक बॉडी पर चिपकाए।  यह सबसे आसान एवं कारगर तरीका है।

सीसीटीवी कैमरा की बिजनेस के लिए अपनी टीम तैयार करें

CCTV कैमरा लगवाने के लिए 2 टीम बनाएं एक टीम सर्विस देने के लिए एवं दूसरे टीम इंस्टॉलेशन के लिए रखनी होती है। एवं दूसरे लोगों से भी संपर्क करें जैसे कि इलेक्ट्रिशियन, वायरमैन एवं इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर आदि।

सीसीटीवी बिजनेस शुरू करने में कितना खर्च होता है?

यदि आप सीसीटीवी कैमरे का बिजनेस करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको 40 से ₹50000 तक का खर्चा आ सकता है।  40 से ₹50000 में सीसीटीवी कैमरे का बिजनेस आप आसानी से चला सकते हैं।

क्या मैं सीसीटीवी बिजनेस शुरू कर सकता हूं?

हां आप सीसीटीवी का बिजनेस बहुत ही कम बजट में स्टार्ट कर सकते हैं। सीसीटीवी के बिजनेस में अभी तक बहुत कम कंपटीशन है। इस बिजनेस को आप एक हाई लेवल तक पहुंचा सकते हैं।  इस मॉडल जमाने में सीसीटीवी कैमरे का डिमांड बढ़ता ही जा रहा है।  इसलिए यह बिजनेस कभी फेल नहीं होने वाला। आप बेझिझक सीसीटीवी का बिजनेस कर सकते हैं।  इसमें जोखिम का कोई खतरा नहीं होता क्योंकि यह ज्यादातर सर्विस पर निर्भर करता है।  इस बिजनेस में आप कम बजट में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

भारत में सीसीटीवी बिजनेस कैसा है? | भारत में सीसीटीवी बाजार कितना बड़ा है?

भारत एक टेक्नोलॉजी की दुनिया में उभरता हुआ देश है।  एवं एक विकसित राष्ट्र बनने जा रहा है।  इसलिए भारत में सीसीटीवी कैमरे का बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ेगा। इस समय भी भारत में सीसीटीवी का बाजार बहुत बड़ा है, और आगे बढ़ता ही रहेगा।  यदि आप सीसीटीवी का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक गोल्डन चांस से कम नहीं है।  आप आसानी से 40 से 50000 के बजट में एक बढ़िया सीसीटीवी का स्टार्टअप कर सकते हैं।

You May Like 

घर के लिए 5 सबसे अच्छे वायरलेस सीसीटीवी कैमरा

भारत में सीसीटीवी कैमरा लगाने के क्या नियम हैं? जानिए

सीसीटीवी कैमरा लगाने में कितना खर्च आता है?

अब बिजली के बिना भी चलेगा यह सीसीटीवी कैमरा! जानिए

हैलो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सीसीटीवी कैमरा का बिजनेस कैसे शुरू करें? इसके बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो कृपया अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock
error: Content is protected !!