छिपा हुआ camera कैसे ढूंढे? गुप्त कैमरा की जानकारी

छिपा हुआ camera कैसे ढूंढे? गुप्त कैमरा की जानकारी! नमस्कार दोस्तों आज हम आपको घर मकान एवं होटलों में छिपे हुए स्पाई एवं खुपिया कैमरा कैसे ढूंढे इसके बारे में बात करने वाले हैं। जब आप बाहर  अपनी पत्नी या गर्लफ्रेंड के साथ घूमने जाते हैं तो आप होटल एवं रेस्टोरेंट में रात को ठहरते हैं।

आपको पता नहीं होता है कि जिस होटल के रूम में आप विश्राम करते हैं उसमें कोई खुफिया कैमरा भी लगा है। तो आप स्पाई कैमरा का पता लगाने के लिए कुछ टिप्स अपना सकते हैं और आसानी से छोटे से छोटा स्पाई एवं हिडेन कैमरा का पता लगा सकते हैं।

छिपा हुआ camera कैसे ढूंढे

छिपा हुआ camera कैसे ढूंढे? | गुप्त कैमरा की जानकारी

खुपिया एवं गुप्त कैमरा की जानकारी के लिए यह बताना जरूरी है कि स्पाई कैमरा को कहां कहां छुपाया जा सकता है। और हमें किन-किन जगहों को ढूंढना चाहिए।

  • रूम की सीलिंग में छोटे छेद
  • ट्यूबलाइट
  • एलइडी बल्ब
  • खाली बल्ब होल्डर
  • स्मोक डिटेकटर
  • दीवार घड़ी
  • दीवार पर बनी पेंटिंग
  • रूम के दरवाजे
  • टेबल लैंप
  • खिलौने
  • मोबाइल एडिटर
  • पावर बोर्ड

सबसे पहले आप रूम में लगे डेकोरेटिव आइटम को चेक करें। जैसे की दीवार घड़ी, पावर बोर्ड, रूम की सीलिंग में लगी झूमर,  खाली बल्ब होल्डर्स एवं स्मोक डिटेकटर आदि। इन सभी आइटम ओं में सबसे पहले यह चेक करें और निश्चित करें कि यह कुछ आइटम अलग आकृति के तो नहीं है यदि आपको कुछ भी डाउट होता है तो उसे फिर से चेक करें। सबसे ज्यादा स्पाई कैमरा रूम की सीलिंग में लगी झूमर एवं डेकोरेटिव पेंटिंग में छिपे हुए मिलते हैं।

स्पाई कैमरा हिडेन कैमरा को पकड़ने के लिए  रूम की सीलिंग के अलावा दीवार घड़ी, एलईडी बल्ब,  ट्यूबलाइट,  टेबल फैन,  रूम में रखे कंप्यूटर,  एवं अन्य सामानों को अच्छी तरह से चेक करें। स्पाई कैमरा स्मॉल साइज होने के कारण एक छोटी सी छोटी जगह में छुपाया जा सकता है इसलिए आप अपने अनुसार सभी आइटम चेक कर ले यदि फिर भी स्पाई कैमरा को आसानी से नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो इन कुछ टिप्स ओं का उपयोग करके आप आसानी से हिडन कैमरा को ढूंढ सकते हैं।

रूम की  सभी लाइट बंद करके | हिडन कैमरा को कैसे ढूंढे?

आप जिस रूम में स्पाई कैमरा या हिडन कैमरा ढूंढना चाहते हैं उस रूम की सभी लाइटें बंद कर दें।  जैसे कि नाइट बल्ब,  टेबल लैंप आदि।  इंफ्रारेड लाइट स्कैन करने के लिए  रूम में पूरी तरह से अंधेरा होना चाहिए नहीं तो आपको रात  होने का इंतजार करना पड़ेगा।  जब आप रूम की सभी लाइटें ऑफ कर चुके होंगे तो रूम में पूरी तरह से अंधेरा होगा। उस समय आप आसानी से हिडेन कैमरा की इंफ्रा रेड लाइट चेक कर सकते हैं।  यह इंफ्रारेड लाइट रेड कलर की दिखाई देगी।

रेडियो फ्रिकवेंसी डिटेक्टर का इस्तेमाल करें

यदि आपके पास आरएफआईडी डिटेक्टर है तो आप इसे भी आसानी से स्पाई कैमरे को डिटेक्ट कर सकते हैं।  इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद करने होंगे जो radio-frequency प्रदान करते हैं।  जैसे कि टीवी, रेडियो,  इंटरनेट राउटर एंड स्विच,  गेमिंग कंसोल्स, एवं अन्य दूसरी चीजें जो रेडियो फ्रिकवेंसी पर आधारित हो।

अब आप रेडियो फ्रिकवेंसी डिटेक्टर को पूरे रूम में घुमाएं और एक चेक करें कि RF डिटेक्टर द्वारा खर खर आहट एवं बीप की आवाज आती है या नहीं।  यदि आपको खरकर आहट की आवाज सुनाई देती है तो यह स्पाई कैमरे के छिपे होने की संभावना को और ज्यादा बढ़ा देती है।

मोबाइल के फ्रंट कैमरा द्वारा | छिपा हुआ camera कैसे ढूंढे? 

मोबाइल फोन से हिडन कैमरा का पता कैसे लगाएं? आप मोबाइल की फ्रंट फेसिंग कैमरा के द्वारा भी स्पाई कैमरा या खुफिया कैमरा को ढूंढ सकते हैं।  इसके लिए आपको अपने मोबाइल का फ्रंट कैमरा ऑन करना होगा ज्यादातर एंड्राइड मोबाइल में फ्रंट कैमरा में इंफ्रारेड फिल्टर्स नहीं होते हैं इसलिए फ्रंट फेसिंग कैमरा के द्वारा ही यह संभव है।

ऐसा आप मोबाइल के बैक कैमरा एवं रियर  कैमरा से नहीं कर सकते।  आप अपने मोबाइल का फ्रंट कैमरा ऑन करके मोबाइल को रूम के चारों तरफ घूम आए यदि आपके रूम में स्पाई कैमरा लगा होगा तो उसकी इंफ्रारेड लाइट आपके मोबाइल कैमरा में दिखाई दे जाएंगी।  इस प्रकार आप आसानी से मोबाइल के द्वारा स्पाई कैमरा को ढूंढ सकते हैं

अपने मोबाइल की फ्लैश लाइट ऑन करके

आप मोबाइल की फ्लैश लाइट ऑन करके छिपे हुए कैमरों का पता कैसे लगाया जा सकता है?  यह सब करने के लिए आप अपने मोबाइल की फ्लैश लाइट को ऑन करें और अपने रूम की सभी लाइटें बंद कर दें।  अब आप अपने मोबाइल की फ्लैश लाइट को रूम के अंदर चारों तरफ घूम आए।  हो सकता है कि स्पाई या हिडन कैमरे की इंफ्रारेड लाइट आपकी फ्लैशलाइट से एक्टिव हो जाए और आपको उसकी आईआर लाइट दिख सकती है।

अपने मोबाइल में ऐप इंस्टॉल करके

स्पाई कैमरा को पकड़ने के लिए आजकल Android app भी प्ले स्टोर पर मिलती हैं आप इन ऐप को अपने एंड्राइड मोबाइल में इंस्टॉल करके भी स्पाई कैमरा एवं छुपे हुए कैमरे का पता लगा सकते हैं।  आप अपने मोबाइल में एंड्रॉयड ऐप को इंस्टॉल करने से पहले यह देख ले कि उसकी रिव्यू एवं रेटिंग कैसी है कुछ प्ले स्टोर पर फेंक एप्लीकेशन भी मिलती है उनसे आपको सचेत रहना है  और अपना टाइम बर्बाद नहीं करना है।  यह एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर स्पाइ डिटेक्टर के नाम से मिल सकती हैं।

You May Like – सीसीटीवी कैमरा लगाने में कितना खर्च आता है?

You May Like – CCTV kya hai | सीसीटीवी कैमरा की सम्पूर्ण जानकारी!

निष्कर्ष – तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको छिपा हुआ camera कैसे ढूंढे? गुप्त कैमरा की जानकारी  के बारे में बताया यदि यह आर्टिकल आपको हेल्पफुल लगा हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें धन्यवाद।

0Shares
error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock