What is radio waves- रेडियो तरंगें क्या है ?

What is radio waves – वायरलेस नेटवर्किंग में सिग्नल भेजने और प्राप्त करने के लिए रेडियो तरंगों का उपयोग भी शामिल है। वायरलेस नेटवर्किंग कम और साथ ही लंबी भौगोलिक दूरी में हो सकती है। रेडियो तरंगें आसानी से इमारतों के माध्यम से प्रवेश कर सकती हैं, लेकिन रेडियो तरंगें मोटर और अन्य विद्युत उपकरणों से हस्तक्षेप की समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं। एक लोकप्रिय Technology जिसे ब्लूटूथ कहा जाता है, संचार स्थापित करने के लिए रेडियो आवृत्ति का उपयोग करता है।

What is radio waves

What is radio waves | what is radio waves in networking ?

रेडियो फ्रीक्वेंसी को बनाए रखने और देखने वाले और रिसीवर की लाइन की आवश्यकता नहीं है। रेडियो तरंगें केवल ओमनी दिशा में संचार कर सकती हैं। यह सभी दिशाओं से संकेत संचारित और प्राप्त कर सकता है। रेडियो तरंगों की आवृत्तियों 10 khz से 1 Ghz के बीच होती हैं। रेडियो फ्रीक्वेंसी बहुत कम आवृत्ति और कम आवृत्तियों और मध्य आवृत्तियों, उच्च आवृत्तियों, बहुत उच्च आवृत्तियों, अति उच्च आवृत्तियों, सुपर उच्च आवृत्तियों और अत्यंत उच्च आवृत्तियों में विभाजित हैं। What is radio waves

2.4 गीगाहर्ट्ज़ की अनियमित आवृत्तियां मुफ्त में उपलब्ध हैं। लेकिन इन Signals द्वारा उपयोग की जाने वाली कम शक्ति के कारण यह आवृत्ति उच्च बैंडविड्थ का समर्थन नहीं करती है। उच्च आवृत्ति सिग्नल कम संचालित Signals (संकेतों) की तुलना में अधिक बैंडविड्थ प्रदान करते हैं लेकिन वे बाधाओं के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं। दो लोकप्रिय प्रकार की रेडियो प्रौद्योगिकियाँ संचार की स्थापना करती  हैं।

You May Like – Satellite Communication kya hai ? | उपग्रह संचार क्या है ?

What is Radio Waves in Data Communication ?

Single frequency Radio Technology (narrow band)-

संकीर्ण बैंड Technology (प्रौद्योगिकी) संकेतों को प्रेषित करने के लिए Single (एकल) आवृत्ति का उपयोग करती है। रिसीवर और ट्रांसमीटर दोनों को एक दूसरे के साथ कम्यूनिकेट (संवाद) करने के लिए विशिष्ट आवृत्ति में होने की आवश्यकता है।

 Spread spectrum Technologies- स्प्रेड स्पेक्ट्रम टेक्नोलॉजीज-

यह  Technology (प्रौद्योगिकी) Signals (संकेतों) को प्रेषित करने के लिए एकल आवृत्ति के बजाय कई आवृत्तियों का उपयोग करती है। स्प्रेड स्पेक्ट्रम वाइड बैंड का उपयोग करता है और इसलिए उनका पता लगाना कठिन होता है। वाइडडबैंड एक संचरण माध्यम है जिसमें संकीर्ण बैंड की तुलना में व्यापक बैंडविड्थ है।

You May  Like – Secure socket layer  (SSL) kya hai ? SSL Certificate kaise kaam karta hai ?

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से What is radio waves- रेडियो तरंगें क्या है ? के बारे में डिटेल से बताया है।  यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो  कमेंट करके जरूर बताएं।  और अपने दोस्तों को शेयर भी करें।  धन्यवाद !!!

0Shares