DVR date and time problem (Fix) कैसे करें?

यदि आप DVR date and time problem से परेशान हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम बताएंगे कि आप अपने डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर के डेट और टाइम की समस्या को कैसे सॉल्व कर सकते हैं।

जब आप अपने डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर की रिकॉर्डिंग देख रहे होते हैं तो आपको पता चलता है कि आपके डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर की रिकॉर्डिंग का डेट और टाइम गलत है, और आपको सही date and time की रिकॉर्डिंग नहीं मिल पाती तो फिर यह एक गंभीर समस्या होती है।

तो आपको DVR date and time problem का समाधान करना चाहिए। इसके लिए आज हम आपकी इस समस्या का शत-प्रतिशत समाधान करेंगे इस समस्या के समाधान के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

DVR date and time problem solution

आपको DVR date and time चेंज होने की प्रॉब्लम तब आती है जब आपके DVR की CMOS battery डेड हो जाती है इसका यही मुख्य कारण है कि आपके डीवीआर में लगी सीमोंस बैटरी ठीक ढंग से लंबे समय के लिए काम नहीं कर पाती।

DVR date and time problem

अक्सर डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर का डेट और टाइम तब चेंज होता है, जब आपके डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर का पॉवर डिस्कनेक्ट हो जाता है तथा डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर फिर से स्टार्ट होता है तो आपको डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर का डेट और टाइम चेंज मिलता है।

इसका मतलब होता है कि आपके DVR में CMOS बैटरी खराब हो चुकी है। CMOS battery को आप को बदलने की जरूरत है। CMOS battery डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर में डेट एंड टाइम याद रखने के लिए होती है।

  • CP Plus DVR CMOS battery number – CR 2032
  • Dahua  DVR CMOS battery number – CR 2032

CP Plus and Dahua DVR CMOS battery replacement

डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर का CMOS battery चेंज करने के लिए डीवीआर को स्क्रू ड्राइवर की सहायता से ओपन करें फिर आप स्क्रु ड्राइवर से नीचे दिए गए चित्र के अनुसार सीमोंस बैटरी के लॉक को साइड से दबाएं और बैटरी बाहर निकाले तथा नया लिथियम CMOS battery को उसी जगह फिक्स कर दें। और डीवीआर को बंद कर दें।

CP Plus and Dahua DVR CMOS battery replacement

नया लिथियम बैटरी डीवीआर में फिट करने के बाद डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर की सेटिंग में जाकर डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर का डेट और टाइम सही से सेट कर दें। नया लिथियम सीमोंस बैटरी को चेक करने के लिए एक बार डीवीआर का पॉवर डिसकनेक्ट करें और देखें कि डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर का टाइम सही है या नहीं।

यदि डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर का टाइम चेंज नहीं हुआ तो DVR date and time problem का समाधान हो चुका है इस प्रकार आप सभी तरह के डीवीआर तथा एनबीआर का CMOS battery replacement कर सकते हैं।

Hikvision DVR date and time changes automatically

यदि आपके हिकविजन डीवीआर में डेट एंड टाइम ऑटोमेटेकली चेंज हो जाता है तो डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर में CMOS battery का प्रॉब्लम हो सकता है अतः आप डीवीआर को स्कू ड्राइवर की सहायता से ओपन करें और उसमें CMOS battery  निकाल कर मल्टीमीटर से चेक करें।

CMOS battery मल्टीमीटर में 3 वोल्ट से कम दिखा रही है, तो आप समझ सकते है कि सीमोंस बैटरी डेड हो चुकी है। आप सीपी प्लस तथा दहुआ डीवीआर की तरह ही आप hikvision dvr में CMOS battery चेंज कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आपको DVR date and time problem की समस्या  के समाधान के बारे में जानकारी मिल गई होगी यदि यह आर्टिकल आपको हेल्प लगा हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें धन्यवाद।

1Shares
error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock