Why brahmins don’t eat onion and garlic – ब्राह्मण क्यों नहीं खाते प्याज और लहसुन ? जानिए रहस्य !

Why brahmins don’t eat onion and garlic ? दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग प्याज और लहसुन का सेवन धार्मिक मान्यता के चलते नहीं करते हैं और कुछ कुछ लोग इसके पीछे वैज्ञानिक कारण बताते हैं दोस्तों तो हम आज आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा कि ब्राह्मण लोग प्याज और लहसुन से ज्यादा परहेज करते हैं इस संबंध में क्या कारण हो सकता है सबके अपने अलग-अलग विचार हैं कुछ लोग प्याज और लहसुन का सेवन  धार्मिक मान्यता के चलते नहीं करते हैं।

 

why brahmins don not eat onion and garlic

You May Like – 15 Hindi Short Stories With Moral for kids – 15 प्रेरणादायक कहानियाँ

Why brahmins don’t eat onion and garlic  !

दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार खाद्य पदार्थों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है –
1. सात्विक – ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से शांति ,संयम ,पवित्रता और मन की शांति जैसे गुण पैदा होते हैं ।
2. राजसिक- ऐसे खाद्य पदार्थ से जुनून और खुशी जैसे गुण पैदा होते हैं।
3. तामसिक- ऐसे खाद्य पदार्थ से क्रोध ,जुनून, अहंकार जैसे गुण पैदा होते हैं।

दोस्तों प्याज और लहसुन तथा अन्य एलिवेशन पौधों को राजसिक और तामसिक रूप में वर्गीकृत किया गया है इसका मतलब यह निकलता है कि यह अज्ञानता की वृद्धि करता है।

माना  जाता है कि लहसुन प्याज अशुद्ध खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आते हैं और कुछ लोगों का यह भी कहना है कि मांस प्याज और लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन व्यवहार में बदलाव का कारण बन जाता है। दोस्तों शास्त्र के अनुसार लहसुन प्याज और मसरूम  ब्राह्मणों के लिए निषिद्ध है क्योंकि यह पदार्थ अशुद्धता बढ़ाते हैं और अशुद्ध खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आते हैं। Why brahmins don’t eat onion and garlic

Why can’t Hindu widows eat onion and garlic | पंडित लहसुन प्याज क्यों नहीं खाते ?

दोस्तों ब्राह्मणों को पवित्रता बनाए रखने की जरूरत होती है क्योंकि वह देवताओं की पूजा करते हैं। सनातन धर्म के अनुसार प्याज और लहसुन जैसी सब्जियां प्रकृति प्रदत्त भावनाओं में सबसे निचले दर्जे की भावनाओं जैसे जुनून ,उत्तेजना और अज्ञानता को बढ़ावा देती है।

ऐसे खाद्य पदार्थों से ज्ञान की रास्ते पर चलने में बाधा उत्पन्न होती है और व्यक्ति की सोच बदलने लगती है इसलिए प्याज और लहसुन का खाने में प्रयोग ब्राह्मण लोग नहीं करते हैं। why brahmins don’t eat onion and garlic ?

यह मान्यताओं पर आधारित है अब इन बातों का कम महत्व है अब तो बहुत कम लोग ही इन नियमों का पालन करते हैं। दोस्तों अगर तुम्हें हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो लाइक एवं शेयर जरूर करें।

You May Like – Akbar Birbal Stories In Hindi | अकबर बीरबल की 20 रोचक कहानियां !!!

नमस्कार दोस्तों  ” why brahmins don’t eat onion and garlic – ब्राह्मण क्यों नहीं खाते प्याज और लहसुन ? जानिए रहस्य !” आपको यह आर्टिकल अच्छा  लगा   हो तो कृपया कमेंट और शेयर जरूर करें  –  इस  आर्टिकल  को पढ़ने के लिए आपका बहुत -बहुत  धन्यबाद   ! आपका दिन मंगलमय हो !!

1Shares