These Amazing Things of Taj Mahal – क्या आप जानते है ताजमहल की ये अद्भुत बातें – जरूर पढ़ें !!!

These Amazing Things of Taj Mahal  दोस्तों जब हम दुनिया के सात अजूबों का नाम सुनते हैं तो उनमें सबसे खूबसूरत इमारत ताजमहल का नाम आ ही जाता है । ताजमहल को मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में बनवाया था। इसलिए यही कारण है कि आज पूरी दुनिया में ताजमहल को प्रेमी जोड़ों के द्वारा प्यार की एक अद्भुत मिसाल के तौर पर देखा जाता है ।

दोस्तों आज हम 13 बातें ऐसी ताजमहल की अद्भुत आश्चर्य के बारे में बताएंगे कि जिन्हें बहुत कम ही लोग जानते हैं।

These Amazing Things of Taj Mahal

 

These Amazing Things of Taj Mahal

1- मुमताज महल के मकबरे की छत पर एक छेद है दोस्तों इस छेद के पीछे कई तरह की कहानियां प्रसिद्ध है जबकि सच्चाई यह है कि शाहजहां ने ताजमहल को पूरा बन जाने के बाद सभी मजदूरों के हाथ काट दिए जाने की घोषणा की ताकि इतना सुंदर ताजमहल कोई दूसरा न बन जाए इसलिए मजदूरों ने इसकी छत में एक ऐसी कमी छोड़ दी जिससे शाहजहां को यह पता चले कि मैंने मजदूरों के हाथ क्यों कटवा दिए और यह ईमारत छेद के कारण ज्यादा दिन तक न टिके । दोस्तों इसलिए मुमताज महल का मकबरा नमी से ग्रसित रहता है।

2- दोस्तों यदि ताजमहल के बगल में यमुना नदी नहीं होती तो क्या होता दोस्तों ताजमहल का आधार एक ऐसी लकड़ी पर बना हुआ है जिसको मजबूत बना रहने के लिए नमी की जरूरत होती है इसलिए ताजमहल के बगल में यमुना नदी नहीं होती तो यह लकड़ी मजबूत नहीं होती दोस्तों आपको बता दें कि यह लकड़ी नदी के पानी से नमी को को सोखती है इसलिए दोस्तों अगर यमुना नदी नहीं होती तो ताजमहल गिर गया होता । These Amazing Things of Taj Mahal

3- ताजमहल की चारों ओर की मीनार एक-दूसरे की ओर झुकी हुई है ऐसा दोस्तों इसलिए है ताकि भूकंप या बिजली के गिरने की हालत में मीनार के मुख्य इमारत को गिरने से बचाया जा सके ।

You May Like – 15 Hindi Short Stories With Moral for kids – 15 प्रेरणादायक कहानियाँ

Taajamahal Kee Ye Abhut Baaten – क्या आप जानते है ?

4- कुतुब मीनार से भी लंबा है ताजमहल वैसे तो भारत की सबसे लंबी मीनार कुतुबमीनार को बोला जाता है जिसकी ऊंचाई 72.5 मीटर है लेकिन क्या आप जानते हैं ताजमहल की ऊंचाई 73 मीटर है इसलिए ताज महल कुतुब मीनार से आधा मीटर ज्यादा लंबा है।

5- दोस्तों आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि ताजमहल में लगे सभी फव्वारे एक साथ ही काम करते हैं दोस्तों हर फव्वारे के नीचे एक टंकी लगी है जो कि एक ही समय भरती है और दबाव बनने पर पानी ऊपर फेंकती है दोस्तों यह सभी फव्वारे बिना किसी मशीन या मोटर के पानी फेंकते हैं।  These Amazing Things of Taj Mahal

6- द्वितीय विश्व युद्ध, भारत पाकिस्तान युद्ध के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने ताजमहल के चारों और बांस का घेरा बनाकर उसे हरे रंग की चादर से ढक दिया था जिससे यह दुश्मन को दिखाई न दे और इस पर हमला न किया जा सके।

Tajmahal ke rahasya  | Secrets of Taj Mahal

7- दोस्तों एक जानकारी यह भी मिली है कि ताजमहल को बनाने वाले मजदूरों के हाथ काट दिए गए थे जिससे वह दूसरी ताजमहल जैसी इमारत ना बना सकें । These Amazing Things of Taj Mahal

You May Like  – Top 10 Hindi Stories With Moral – संसार की सर्वश्रेष्ठ 10 प्रेरक कहानियाँ

8- दोस्तों ताजमहल की कलाकृति में 28 तरह के सुंदर पत्थरों को लगाया गया था जो कि किसी की भी आंखों को चकाचौंध में डाल सकते थे यह पत्थर चीन, तिब्बत, श्रीलंका से मंगवाए गए थे लेकिन अंग्रेजों ने इन कीमती पत्थरों को निकाल लिया था।

9- दोस्तों 1632 ईस्वी से 1653 ईस्वी तक जब ताजमहल बना था तब इस पर 32 मिलियन रुपए खर्च हुए थे इस की वर्तमान कीमत 106.28 लाख अमेरिकी डॉलर है।

10- दोस्तों शाहजहां का एक सपना था कि वह अपने लिए भी एक काला ताजमहल बनवाएं लेकिन उसके बेटे औरंगजेब द्वारा कैद किए जाने के कारण वह अपना सपना पूरा नहीं कर सका।

क्या आप जानते है ताजमहल की ये अद्भुत बातें ?

11- दोस्तों आपको यह बात नहीं मालूम होगी कि ताजमहल पर सबसे पहला फोटो, टोर्च हैरिसन, नामक व्यक्ति ने खिंचवाया था यह फोटो उस समय खींचा गया था जब फोटो का दौर नहीं था । These Amazing Things of Taj Mahal

12- दोस्तों ताजमहल का रंग दिन के अलग-अलग समय के हिसाब से बदलता रहता है सुबह के समय यह गुलाबी दिखाई देता है और शाम को सफेद दिखाई देता है और चांदनी रात में यह सुनहरा दिखाई देता है। These Amazing Things of Taj Mahal

13- दोस्तों ताजमहल को देखने के लिए 1 दिन में 12000 लोगों की भीड़ इकट्ठा होती है इतने लोग पूरी दुनिया में किसी भी इमारत को देखने के लिए एक साथ नहीं जाती हैं।
अगर हमारी जानकारी अच्छी लगे तो शेयर करना ना भूले।

दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी में आपने जाना कि  These Amazing Things of Taj Mahalताजमहल की ये अद्भुत बातें !!! अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो हमारी जानकारी को जरूर शेयर करें।

0Shares

Leave a Reply