How to eliminate pimples or swelling in the nose – नाक में फुंसी या सूजन को 10 मिनट में कैसे खत्म करें।

How to eliminate pimples or swelling in the nose दोस्तों यह बात तो हम लोग अच्छे से जानते हैं कि नाक हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है और नाक नाजुक भी होती है दोस्तों पेट की खराबी और बढ़ी हुई गर्मी के कारण कभी-कभी नाक पर फुंसी हो जाती है और हमारी नाक सूज भी जाती है।

How to eliminate pimples or swelling in the nose

इसलिए हमारे पूरे शरीर में दर्द होने लगता है और हमें सांस लेने में भी बहुत दिक्कत होती है इसलिए दोस्तों आज हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं अगर इनको अपने ध्यान में रखा तो इस परेशानी से जरूर बच सकते हैं।How to eliminate pimples or swelling in the nose

How to eliminate pimples or swelling in the nose

दोस्तों सबसे पहले तो जो हमारी नाक में फुंसी या फोड़ा हो जाता है उसे छूने की बिल्कुल कोशिश न करें इससे बैक्टीरिया चेहरे पर और फैल सकता है और चेहरे पर अधिक पिंपल्स निकल सकते हैं ।
 नाक को साफ-सुथरे कपड़े से ही पोंक्षे नाक में फुंसी निकल आए तो लगभग 2 दिन तक दिन में 3 बार 5 मिनट तक गर्म पानी की भाप लेनी चाहिए । दोस्तों नाक पर मामूली सी फुंसी हो तो केवल सुगंधित फूल को सूखने से यह फुंसी ठीक हो जाती है।

Naak mein phunsee ya soojan ko kaise khatm karen

 नाक पर सूजन आ जाती है तो तुलसी के पत्ते का रस निकालकर नाक में डालने से हमें बहुत राहत मिलती है अगर इस पत्ती का सेवन किया जाए तो और जल्दी फायदा मिल सकता है।

You May Like  – Top 10 Hindi Stories With Moral – संसार की सर्वश्रेष्ठ 10 प्रेरक कहानियाँ

10ml गर्म गुनगुना पानी लेकर और उसमें लेसन अर्क निकाल कर तीन से चार बूंद अर्क पानी में मिलाकर नाक में धीरे-धीरे डालने से फुंसी का दर्द बिल्कुल ठीक हो जाता है और वह फुंसी फूट भी जाती है।

दोस्तों 10ml गुनगुना पानी लेकर पिपरमेंट की 4 बूंद पानी में मिलाकर नाक में धीरे-धीरे डालने से फुंसी फूट जाती है और दर्द गायब हो जाता है।

आपकी नाक में फुंसी बहुत निकलती हो तो रोज नाक में साफ पानी डालकर अच्छे से साफ करें और अंडा या गरम मसाले का प्रयोग अधिक न करें।

दोस्तों अगर हमारी बताई हुई जानकारी आपको अच्छी लगी तो हमारी इस जानकारी को शेयर अवश्य करें।
1Shares