How our body fight against Corona ? कोरोना से हमारा शरीर कैसे लड़ता है ?  

How our body fight against Corona ! दोस्तों आजकल आपको पता ही है कि कोरोना का  पूरी दुनिया में बहुत बुरी तरह से प्रकोप चल रहा है हम सब लोग यह जानने की कोशिश करते हैं कि कोरोना वायरस हमारे शरीर में अंदर जाकर हमारे शरीर से कैसे लड़ता है।

 

तो दोस्तों एक जानकारी के तहत आपको बता दें कि आस्ट्रेलिया में वैज्ञानिकों ने इस बात की पहचान कर ली है कि मानव की रोग प्रतिरोधक क्षमता कोरोना का मुकाबला कैसे करती है।

How our body fight against Corona virus

यह शोध नेचर मेडिसिन जनरल में प्रकाशित किया गया है इस शोध में कहा गया है कि चीन समेत कई देशों में लोगों के कोरोना वायरस संक्रमण से उभरने की खबरें आने लगी है ऐसे में शोधकर्ताओं ने यह पता लगाने का प्रयास किया है कि आखिर मानव शरीर का सुरक्षा तंत्र इस वायरस से कैसे लड़ता है और उसे कैसे हराता है। How our body fight against Corona !

How our body fight against Corona ? | how coronavirus kills human ?

शोधकर्ताओं का कहना था कि हमें अब उन कोशिकाओं का पता लगाना है जो इस वायरस को टक्कर दे रही है  उनका यह भी मानना है कि इससे वायरस के लिए वैक्सीन तैयार करने में मदद मिलेगी चीन के वुहान शहर में शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण लगभग 190 देशों में पहुंच चुका है विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार संक्रमित मामले 184976 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है जबकि 7500 मौतें दर्ज की जा चुकी है ।

विश्व शोध में शामिल प्रोफेसर कैथरीन के मुताबिक यह बेहद महत्वपूर्ण खोज है क्योंकि हम पहली बार शोध से यह पता लगा पा रही हैं कि हमारा शरीर कोरोनावायरस से कैसे लड़ता है एक ओर जहां कोरोनावायरस की मामले तेजी से बढ़ रहे हैं वहीं बहुत से लोगों ने इस संक्रमण से मुक्ति भी पाई है शोधकर्ताओं का कहना है कि संक्रमित हुए कई लोगों को कोरोंटीन किया गया था।

how coronavirus kills | coronavirus how it spreads | coronavirus how it kills ?

लेकिन अब वे स्वस्थ होकर अपने घर लौटे हैं यह अपने आप में बताता है कि मानव शरीर की रोग रक्षा प्रणाली इससे लड़ने में सक्षम है अब इस शोध के बारे में शोधकर्ताओं का कहना है कि यह पहला मौका है जब रिसर्च की माध्यम से चार प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिकाओं की पहचान की गई है कि यह कोविड 19 से लड़ने में सक्षम पाई गई है। How our body fight against Corona !
how coronavirus kills
इन कोशिकाओं का पता एक संक्रमित महिला से किया गया चीन के वुहान शहर की एक महिला संक्रमित होने के बाद आस्ट्रेलिया की एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था भर्ती कराए जाने के 14 दिन के भीतर वह पूरी तरह ठीक हो गई प्रोफ़ेसर कैथरीन ने बीबीसी को बताया कि उनकी टीम ने इस महिला की पूरी तरह से जांच की थी।
उनकी जांच के केंद्र में इस महिला का इम्यून सिस्टम था टीम ने अपनी जांच में यह पता लगाने की कोशिश की इस महिला का इम्यून सिस्टम कोरोना वायरस के संक्रमण पर किस तरह की प्रतिक्रिया करता है वह बताते हैं

hamaara shareer korona ke khilaaph kaise ladata hai !

कि 3 दिन पूर्व महिला की स्थिति में सुधार आने लगा तो उस महिला की खून के बहाव में कुछ विशिष्ट प्रकार की कोशिकाओं को देखा गया कुछ उसी तरह की कोशिकाएं थी जो इन्फुलांजा के मरीजों में ठीक होने से पहले दिखाई देती है। How our body fight against Corona !

coronavirus how it kills

ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ग्रेक हट  का कहना है कि इस खोज से कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने की दिशा में तेजी आएगी और जल्द से जल्द लोगों का इलाज मुहैया कराया जाएगा प्रोफेशन ने कहा कि अब हमारी टीम को यह समझना जरूरी है कि जिन लोगों की मौत हुई है उनके शरीर में किस तरह की कमी थी या सिर्फ उन्हीं लोगों की मौत हुई है जिन्हें कोई घातक बीमारी थी।

hamaara shareer korona ke khilaaph kaise ladata hai

दोस्तोंअगर यह सब  बातें स्पष्ट हो जाएगी तो यह समझना भी आसान हो जाएगा कि लोगों को सुरक्षित कैसे रखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें – कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं, और कोरोना वायरस के संक्रमण से कैसे बचें ?

दोस्तों अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो लाइक एवं शेयर जरूर करें।

1Shares