Best Home Gym Set India | Multi Purpose Home Gym Machine – 2020

best home gym set india | multi purpose home gym machine – 2020 ! दोस्तों आज मैं अपने इस आर्टिकल में एक ऐसे टॉपिक पर बात कर रहा हूं जो प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में बहुत ही लाभदायक एवं सौंदर्य पूर्ण विकल्प है। दोस्तों वर्तमान समय में आपने देखा होगा कि प्रत्येक व्यक्ति यही चाहता है।

 

Best Home Gym Set India

 

कि मेरा शरीर एकदम पूरी तरह से निरोगी एवं फिट होना चाहिए। लोग अपनी पर्सनैलिटी बनाने के चक्कर में पता नहीं कौन-कौन सी दवाइयां का इस्तेमाल करते हैं फिर भी उनका शरीर अच्छे से डवलव नहीं हो पाता है।

 

आजकल आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोगों के पास टाइम बहुत कम होता है इसलिए ऐसे लोग सुबह और शाम अपने शरीर को स्वस्थ एवं निरोग बनाने के लिए पहल नहीं पाते हैं और व्यायाम नहीं कर पाते हैं। शाम को अपना कोई भी वर्क करके अपने घर आते हैं और खाना पीना खाने के बाद सो जाते हैं और सुबह उठकर फिर अपनी ऑफिस बगेरा के लिए निकल जाते हैं।

 

लेकिन दोस्तों शरीर को स्वस्थ और फुर्तीला रखने के लिए सुबह उठकर आपको मेहनत करनी चाहिए, योगा करना चाहिए ,वर्जिश करनी चाहिए, इसलिए दोस्तों हम आज इसी विषय पर चर्चा करेंगे की आपका समय भी बचा रहे और व्यायाम भी पूरा हो जाए तो दोस्तों मैं आपको ऐसे जिम उपकरणों के बारे में बता रहा हूं। best home gym set india !

 

Best Home Gym Set India | Best Home Exercise Equipment for Beginners India

 

जिनको आप अपने घर पर लाकर अपने शरीर को स्वस्थ पूर्ण और निरोग एवं सौंदर्य पूर्ण और चमकीला बना सकते हो।दोस्तों आपको इससे बहुत ही फायदा होगा आपका कीमती समय भी बचेगा और आप अपने घर पर ही जिम उपकरणों से बरजिस भी कर सकोगे ।

 

अगर आप अपने घर पर जिम बनाने की सोच रहे हो और आपको जानकारी नहीं है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है हम आपकी पूरी सहायता करेंगे दोस्तों हम आपको ऐसे जिम उपकरणों की बारे में बताएंगे जिन से सबसे ज्यादा लाभ मिले हमारे शरीर को।

 

Best Home Gym Machine 2020 | Best Home Gym Set India !

 

जिम उपकरण के प्रकार 

 1 – ऐसे बहुत से जिम उपकरण होते हैं जिनको चलाने से आप की श्वसन प्रणाली, हृदय और फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में आपकी सहायता करते हैं ऐसे उपकरण आपके शरीर में मांसपेशियों को मजबूत करते हैं ऐसे उपकरणों को हम कार्डियो उपकरण बोलते हैं। ऐसे उपकरण आपको साइकिल चलाने ,रोइंग  कयाकिंग, आदि करने की सेवा देते हैं। best home gym set india !

 

2 – कुछ उपकरण आपके शरीर के वजन प्रतिरोधक बल और बाहरी भार का उपयोग आपके शरीर को मजबूत करने एवं ताकत देने में करते हैं दोस्तों यहां कई प्रकार की वेट मशीन और लिफ्टिंग एक्सेसरीज होती है जो आपकी मांसपेशियों को सुगठित करने में सहायता प्रदान करती है ऐसी और पोर्टेबल मशीनों का प्रयोग घर पर किया जाता है ऐसे उपकरणों को हम शक्ति उपकरण का नाम देते हैं।

 

3 – एक होती है फ्री वेट ट्रेनिंग फ्री वेट  एक्ससाइज जिससे आपके शरीर के सभी हिस्सों से अतिरिक्त चर्बी को दूर किया जा सकता है ऐसे उपकरणों में एक बार बेल, एक डम्बल,एक वेट प्लेट  , एक कैटलबेल , एक फ्लेटबेंच, एक ट्राइसेप्स बार आदि सामान सम्मिलित होता है। दोस्तों इसमें पुल अपबार  सस्पेंस ट्रेनर जिमनास्टिक उपकरण के रूप में भी इसको इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

ऐसे लोग जिनको रस्सी पर चढ़ना अति पसंद होता है वह अपने शरीर पर अच्छा खासा काम ले सकते हैं ठीक इसी तरह कैटलबेल कोर और स्थिरीकरण मांसपेशियों को विकसित करने में सहायता कर सकता है।

 

Multi Purpose Home Gym Machine – 2020 

 

1 – इंडोर रोइंग मशीन 

दोस्तों यह एक ऐसी जिम की मशीन है जो फिटनेस बनाएगी और शरीर की अतिरिक्त चर्बी है उसको भी दूर भगाने में आपकी पूरी सहायता करेगी। आप अपनी मांसपेशियां , ग्लुट्स और हैमस्ट्रिंग्स को सही करने के लिए इस मशीन का उपयोग कर सकते हो। दोस्तों रोइंग  मांसपेशियों को सख्त बनाने के लिए एक उम्दा व्यायाम भी है।

 

इस इंडोर मशीन के साथ आपको कोई जल निकाय की खोज करने की आवश्यकता नहीं है उपकरण आपको अपने शरीर का जो ऊपरी हिस्सा है उसको व्यायाम जैसे बाइसेप्स  और ट्राइसेप्स किकबॉक्स आदि करने की सुविधा देता है। best home gym set india !

 

दोस्तों विश्व में सबसे ज्यादा बिकने वाला इंडोर रोवर्स में से एक है यह आपकी फिटनेस को बढ़ाने और आपकी पर्सनलिटी को बहुत ही अच्छा करने के लिए एक परिपूर्ण विकल्प है दोस्तों प्रतियोगी नोवेल्स भी घर के अंदर प्रशिक्षण के लिए इसी उपकरण का उपयोग करते हैं।

 

यह उपकरण हवा प्रतिरोधक के माध्यम से नियंत्रित होता है यह उपकरण अगर आप खरीदेंगे तो यह उपकरण आपको लगभग 120000 में 2 साल की वारंटी के साथ मिल जाएगा।

 

2 – स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पावर 

मैं आपको एक बात बता दूं की एक शक्तिशाली प्रशिक्षक के रूप में ज्यादातर जिम उपकरण जिम सेंटर में ही पाए जाते हैं ऐसे उपकरण आपको विभिन्न प्रकार के व्यायाम जैसे चीन उप , पुल्ल उप , चेस्ट डिप्स , ट्राइसेप्स डिप्स , एब़़ क्रंच आदि करने में सहायता करता है।

 

यह व्यायाम प्रतिदिन शरीर के ऊपरी भाग पर भी कार्य करता है जिसमें छाती बाइसेप्स , ट्राइसेप्स,  पीठ , पैर की मांसपेशियां आदि  भी शामिल है । दोस्तों आइरिश के पावर टावर मशीन में एक एडजेस्टेबल बार है और यह 550 पौंड तक भर सकता है। विभिन्न प्रकार की व्यायाम  के लिए इस उपकरण में 1 सीट और बेंच की भी व्यवस्था है। best home gym set india !

 

यह मशीन एक मजबूत आधार और अच्छी स्टील फ्रेम के द्वारा बनाई जाती है इसमें एक गद्देदार बैक भी होता है इसमें फिसलन ना हो इसलिए एक फुट ग्रप के साथ हैंडल्स को भी अच्छे grap से बनाया गया है ताकि फिसलने का बिल्कुल भी डर ना रहे। इसको अमेजन पर छूट के साथ ₹14999 में दिया जाता है।

 

3 – लेग प्रेस 

अगर आप हैवीवेट व्यायाम की तलाश में है तो लेग पीस आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। आप अपने गिलेट्स के साथ 7 अपनी हैमस्ट्रिंग क्वा डिसेप्स पर भी काम कर सकते हैं।

 

लेग प्रेस मशीन की दो प्रकार होते हैं एक होती है हॉरिजॉन्टल लेग प्रेस और एक 45 डिग्री लेग प्रेस । दोस्तों मशीन का बार बेल स्क्वाट्स के लाभ भी प्रदान करती है जो पिंडलियों जांगों और क्वाड्रसेप्स के विकास में सहायता करती है ।

 

आपको आराम से सीट के विपरीत में सिर और पीठ को सीधा रखकर मशीन पर बैठना होता है और आपके पैर फुटप्लेट पर होने चाहिए दोस्तों लेग प्रेस जैसी और भी मशीनें आती हैं जिनका कीमत 28000 से ₹38000 तक होता है। best home gym set india !

 

4 – ट्रेनिंग बेंच 

यह एक एडजेस्टेबल प्लेटफार्म है जिस पर आप मन भर के व्यायाम कर सकते हैं। बेकरेस्ट को इंकिलन के आधार पर जरूरत पड़ने पर सम्मिलित किया जाता है । यह ट्रेनिंग बेंच व्यायाम करने के लिए बहुत सारे विकल्पों की सुविधा प्रदान करती है दोस्तों आप के व्यायाम के आधार पर आप एक साधारण या एक विशेष चक्के और विभिन्न सेटिंगों से अनुकूलित बेंच भी आर्डर कर सकते हैं ।

 

विभिन्न ब्रांड आपके व्यायाम सत्र को और अच्छा बनाने के लिए अपनी एक अनोखी सेवा प्रदान करती है इनमें कुछ ऐसी बेंच होती हैं जिस के निचले हिस्से को अधिक चौड़ा बनाते हैं क्योंकि आप जब व्यायाम कर रहे हो तो यह बेंच अधिक से अधिक वजन नियंत्रित कर सके।

 

दोस्तों आप एक मल्टी पोजीशन बेंच को आप अपनी आवश्यकतानुसार समायोजित करवा सकते हैं दोस्तों आपने देखा होगा कि अधिकांश बेंचो को जिम में अधिक जगह की आवश्यकता नहीं होती है।

 

बेंच 200 किलोग्राम तक का बजन सहन कर सकती है और इसमें नरम गद्देदार कुर्सियों के सीट भी दिए गए हैं इसको आप लगभग ₹5500 में खरीद सकते हैं।

 

5 – एक्सरसाइज बाइक्स  (Best Home Gym Machine In India)

यह व्यायाम का उपकरण व्यायाम करने का बहुत ही अच्छा उपकरण है यानी अगर आप साइकिल चलाते हो तो आप अच्छा व्यायाम कर लेते हो लेकिन साइकिल चलाने के लिए बाहर जाना हर किसी व्यक्ति के लिए संभव नहीं है।

 

इसलिए दोस्तों आप एक्सरसाइज बाइक्स घर पर लाकर नियमित रूप से आप व्यायाम कर सकते हो इस व्यायाम को करने से पैरों की मांसपेशियां मजबूत हो जाती है। एवं स्टैमिना को भी बड़ने में भी सहायता मिलती है कुछ एक्सरसाइज बाइक ऐसी होती है जिन पर आपकी सुविधा के लिए गद्दे और कुशल लगे होते हैं लेकिन दोस्तों ज्यादातर उपकरणों में बेल्ट ड्राइव सिस्टम दिया होता है।

 

क्योंकि इसमें देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है दोस्तों जब आप इस मशीन को खरीदते हैं तो इसके निर्माण में प्रयोग की गई धातु की जांच अवश्य कर लें और यह भी देख ले कि व्यायाम करते हुए आपके लिए आरामदायक है या नहीं। best home gym set india !

 

एक क्रस्को अपराइट बाइक है जिसके फ्लाई भील का भजन 5 किलो का है और इसमें एक फिक्स हेंडलबार दिया गया है इसकी कीमत लगभग ₹10050 है।

 

6 – ट्रेडमिल 

यह ट्रेडमिल उपकरण कार्डियो के लिए एक उत्तम उपकरण है जिसको आपने लगभग हर जिम सेंटर में लगा हुआ अवश्य देखा होगा दोस्तों इन की विशेषताओं में बहुत विविधता होती है और जातर ही आपको इनके स्पीड को बदलने की सुविधा देता है जो मोटर का हॉर्स पावर होता है वह सुनिश्चित करता है ट्रेडमिल की गुणवत्ता उच्च हो।

 

अगर आप लंबे समय के लिए अक्सर व्यायाम करने की योजना बना रहे हो तो आपके पास 2.5 से 3.0 तक निरंतर ड्यूटी हॉर्स पावर होना चाहिए एक इंक्लिन के साथ ट्रेडमिल आपको बाहरी वातावरण का अनुकरण करने में मदद करता है। दोस्तों बेल्ट की चौड़ाई 18 इंच और लंबाई 48 इंच होनी चाहिए दोस्तों यह आप की लंबाई पर भी निर्भर करता है इसको आपके नियमित व्यायाम के झटके सहने योग्य होना चाहिए।

 

पावरमैक्स फिटनेस टी डी ए 125 ट्रेडमिल में एक 2.0 हॉर्स पावर डी सी मोटर और 118 स्तरीय ऑटो इंक्लिन है इसकी एलसीडी आपको दूरी समय गति हृदय गति और कैलोरी दिखाने में कामयाब है यह 115 किलोग्राम तक का भजन सहन कर सकता है इसमें गति निर्धारण के कई बटन भी हैं यह मशीन आपको लगभग ₹39400 में मिल जाएगी।

 

7 – लेट  पुलडाउन 

अगर पूल्ल-ऊप्स आपके व्यायाम का एक अभिन्न अंग है यानी आपको यह व्यायाम करना बहुत अच्छा लगता है तो लेट पुल डाउन आपके लिए बहुत ही अच्छा उपकरण है ।

 

इस की सहायता से आप पूरे शरीर पर काम कर सकते हैं यह कमर की मांसपेशियों को टोन करने में सहायता प्रदान करता है और आप इसमें समायोजित वजन की साथ व्यायाम कर सकते हो यह उपकरण आपको कमर की मांसपेशियों पर बिना बाइसेप्स और ट्राइसेप्स के मध्य मैं काम करने में सहायता प्रदान करता है। best home gym set india !

 

यह पीठ की मांसपेशियों का निर्माण आपको लंबा दिखाने में और पीठ में दर्द को रोकने में सहायता प्रदान करता है और इसके अलावा शरीर की संतुलन निर्माण में भी सहायता प्रदान करता है लेट पूल्ल डाउन मशीन का आयाम 90 मिली मीटर * 60 मिली मीटर * 50 मिलीमीटर है।इस मशीन की कीमत लगभग 135000 है।

 

8 – हम मल्टी जिम (Best Home Gym Set Brands In India)

यह बात तो मैं आपको पहले भी बता चुका हूं कि प्रत्येक दिन जिम सेंटर जाना हर व्यक्ति के लिए संभव नहीं है। यह उपकरण होम जिम का एक आदर्श उपकरण है क्योंकि यह उपकरण बहुत कम जगह घेरता है और यह एक सघन मशीन है जो आपको कई प्रकार के व्यायाम करने में सहायता प्रदान करती है।

 

आपको कुछ उपकरण अलग से खरीदने की आवश्यकता होगी और इसलिए आप आसानी से लेट रल, रायसेन चेस्ट प्रेम, विसेप कर्ल,  लेट पुल डाउन और भी कई व्यायाम कर सकते हैं दोस्तों जब आप इस उपकरण को खरीदने जाएं तो आप एक बार इस उपकरण की सारी विशेषताओं की अच्छी से जांच कर ले।

 

अगर आप यह अरनक विशेषताओं वाला होम मल्टी जिम खोज रहे हो तो कौशिकी सी एच जी 150r आपके लिए बिल्कुल सही रहेगा।  दोस्तों एक बेकल्पिक सेफ्टी स्टील कवर और एक पुल्ली व्हील के साथ इसके मेनफ्रेम के दोनों ओर एक अनोखा लो पल्ली डिजाइन दिया गया है इसमें एक समायोजित सीट भी दी गई है इसकी कीमत लगभग ₹22400 है ।

 

9 – जंप रोल

यह उपकरण घर पर ही व्यायाम करने के लिए बहुत ही अच्छा है। दोस्तों स्किपिंग काफी अच्छी कार्डियो वर्कआउट है जिससे काफी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है।

 

दोस्तों जंप रोल करने से आपके पैरों में मसल्स बन जाएंगी और उसके साथ ही साथ यह आपकी शरीर पर इफेक्ट डालता है। दोस्तों घरेलू जिम में उपयोग करने के लिए जंप रोल करना आपके लिए अच्छा विकल्प है। दोस्तों नॉर्मल जंप रोल की लंबाई लगभग 9 फीट होती है।

 

10 – जिम बॉल

घरेलू जिम के लिए स्टेबिलिटी/ जिम बॉल काफी अच्छी होती है। दोस्तों इस को काफी तरह से हम उपयोग कर सकते हैं इसकी सहायता से कोर स्ट्रेंथ पर काम कर सकते हैं प्लैंक कर सकते हैं और हम पुश अप भी कर सकते हैं यदि हम एडवांस लेवल पर जाएं तो इसे किसी भी प्रकार के वर्क आउट में शामिल भी कर सकते हैं। best home gym set india !

 

जिम बॉल काफी मजबूत होती है और इसी के साथ-साथ एंटी वस्ट्रा पीवीसी से बनी होती है।  और यह जिम बॉल काफी रंगों में आती है आप अपनी इच्छा से रंग पसंद कर सकते हैं।

 

11 – रेजिस्टेंस बैंड सेट (Best Gym Equipment Brands for Home)

अगर आपके घर पर ज्यादा जगह नहीं है जिस पर आप बार बेल और डंबल रख सकें तो इसके लिए आप रेजिस्टेंस बैंड का उपयोग कर सकते हैं। मैं आपको बता दूं कि मार्केट में अलग-अलग तरह के आपको रेजिस्टेंस बैंड मिलेंगे जिनको आप अपनी क्षमता के अनुसार खरीद सकते हैं।

 

इन बैंड्स में मेटल की क्लिप भी होती है जिसमें आप हैंडल लगाकर अच्छी से अच्छी ग्रिप हासिल कर सकते हैं दोस्तों इनको इनडोर और आउटडोर दोनों जगह में प्रयोग में ला सकते हैं।

 

12 – एक्सरसाइज / योगा मैट 

यदि आप बॉडी वेट एक्सरसाइज करना चाहते हैं या स्टेचिंग कर रहे हैं या फिर कोई अन्य फ्लोर योगा कर रहे हैं तो इसको करते समय आपको एक्सरसाइज मैट की बहुत आवश्यकता पड़ेगी। ये बाजार में काफी तरह की आपको देखने के लिए मिलेगी जिसमें अलग अलग की कुशनिंग होती है ।

 

सबसे अच्छी ग्रिप के लिए कई मेट में एंटी स्लिप सरफेस होता है जो कि ईको फ्रेंडली मैं मेटेरियल से बना होता है यह काफी रंगों से मौजूद होता है। दोस्तों होम जिम के लिए यह सबसे अच्छा उपकरण है।

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है हमारी यह जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी आपसे निवेदन है कि हमारी इस जानकारी को शेयर एवं लाइक जरूर कर दें ।

0Shares