Best Grinder Mixer In India | Juicer Mixer Grinder for Home Use

Best Grinder Mixer In India ! दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में सबसे अच्छे 12 मिक्सर ग्राइंडर की जानकारी देंगे यह टॉप 12 मिक्सर ग्राइंडर की सीरीज है जिसको हमने बड़ी मेहनत और लगन से तैयार किया है।दोस्तों जैसे जैसे नई नई तकनीक आती जा रही है वैसे-वैसे हमारे लिए तरह-तरह के नए नए उपकरण भी बन रहे हैं।

 

दोस्तों यह एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग रसोई घर में किया जाता है अगर वर्तमान समय की बात की जाए तो आज हमारे देश के अधिकांश घरों में यह उपकरण उपलब्ध है और यह उपकरण हर बाजार में भी आसानी से मिल जाता है दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल के बारे में एक महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। Best Grinder Mixer In India !

 

Best Grinder Mixer In India

 

जिससे आप अपने घर के लिए एक अच्छा और उपयोगी बिना परेशान हुए आराम से यह उपकरण खरीद सकते हैं।दोस्तों यह उपकरण बिजली से चलता है इस उपकरण से दो भागों में काम किया जाता है यानी इससे से गीली पिसाई भी होती है और सूखी पिसाई भी होती है इससे किसी ठोस पदार्थ को बारीक पीसा जाता है ।

 

इस उपकरण में प्लास्टिक की बॉडी के अंदर एक स्टार्टर फिट किया जाता है जिसके अंदर एक आर्मेचर घूमता है इसे रोटर कहा जाता है इन दोनों का संपर्क बिजली के बटन से होता है जिससे इस को ऑपरेट किया जाता है। Best Grinder Mixer In India !

 

Best Grinder Mixer In India | Top 10 mixer grinder under 5000

 

दोस्तों इस आधुनिक मिक्सर ग्राइंडर में अनेक आंतरिक पार्ट्स भी होते हैं। मिक्सर ग्राइंडर की बॉडी प्लास्टिक की बनी होती है और यह मजबूत प्लास्टिक की बनी होती है इसके नीचे की ओर हीट बाहर निकलने के लिए खोल दिए जाते हैं। दोस्तों मित्र ग्रांटेड में ठोस पदार्थ को पीसने और द्रव को मिक्स करने के लिए कुछ फंक्शन दिए जाते हैं।

 

एक ऑन ऑफ स्विच के साथ चार या पांच बटन इसे ऑपरेट करते हैं।इस मशीन को ओवरलोड से बचाने के लिए इसमें नीचे की ओर एक स्विच दिया जाता है दोस्तों वैसे तो हर कंपनी में कुछ न कुछ इस मशीन में फेरबदल अवश्य होता है ।

 

मिक्सर ग्राइंडर का भार लगभग 2 से 3 किलोग्राम होता है। यह मिक्सी मशीन पोर्टेबल होती है इसे आप कहीं पर ले जा सकते हैं इस मिक्सी मशीन को चलाते समय हिलाना डुलाना नहीं चाहिए। दोस्तों मार्केट में मिक्सर ग्राइंडर अनेक पावर में मिलते हैं यह मिक्सर ग्राइंडर 150 से लेकर 1000 वाट की क्षमता में मिल जाते हैं। Best Grinder Mixer In India !

 

दोस्तों कम पावर के मिक्सर ग्राइंडर की क्षमता अधिक देर तक नहीं होती है यानी कम पावर वाले ग्रेंडर से ज्यादा देर तक काम नहीं किया जा सकता है।दोस्तों मिक्सर मशीन अधिक वाट के होते हैं लेकिन इनसे ज्यादा बिजली खर्च नहीं होती है क्योंकि घर में आपने देखा होगा कोई ज्यादा देर तक काम थोड़ी किया जाता है।

 

Best juicer mixer grinder for home use | Best mixer grinder in india !

 

हमें हमेशा अपने मिक्सर ग्राइंडर की साफ सफाई पर ध्यान रखना चाहिए इससे मिक्सर ग्राइंडर में खराबी नहीं आती है यदि वारंटी के समय में खराबी आ जाती है तू कंपनी उसको ठीक भी कर देगी।

 

दोस्तों इस मिक्सर ग्राइंडर का उपयोग कर लेने के बाद अगर अच्छी  से सफाई कर दी जाए तो इस में खराबी आने के कम चांस होते हैं। दोस्तों अब मैं टॉप 12 मिक्सर ग्राइंडर बता रहा हूं जिनको आप बिना चिंता की मार्केट से खरीद सकते हैं।

 

 

1 – Sujata Dynamix DX mixer grinder with three Jars

 

दोस्तों आपने Sujata company इसका नाम तो सुना ही होगा जो एक प्रसिद्ध कंपनी है।

Sujata company कि यह मिक्सी 900 वाट की है । कंपनी इस मिक्सी मशीन के साथ 3 जार दे रही है ये जार आपकी रसोई घर की एक काम के लिए पर्याप्त हैं दोस्तों अगर आप मशीन से गीली पिसाई करना  चाहते हैं।

तो गीली पिसाई के लिए इसका डोम जार 1.5 लीटर का है इस मिक्सी मशीन में तीन स्पीड रोटरी फंक्शन दिए गए हैं। यह मिक्सी 2200 RPS पर कार्य करती है। चटनी और सुखी पिसाई के लिए इस कंपनी ने स्टील के जार उपलब्ध कराए हैं जो मजबूत तथा हाई क्वालिटी के हैं।

इस मिक्सी मशीन की बॉडी उपयोग करने पर स्थिर बनी रहती है इसमें वाइब्रेशन नहीं होता है जो इसका सबसे अच्छा प्लस पॉइंट है । Sujata company इस मिक्सी मशीन पर 2 वर्ष की पूरी वारंटी देती है। Best Grinder Mixer In India !

 

 

2 – Wonderchef Nutri-Blend mixer grinder with 3 jars

 

दोस्तों wonderchef company बहुत ही अच्छी कंपनी है  wonderchif कंपनी का यह मिक्सर ग्राइंडर 4000 वाट का है।

दोस्तों 400 वाट की पावर से हम सामान्य उपयोग ही कर सकते हैं। Wonderchef company इसमें 3 जार दे रही है इसमें जो बड़ा जार है वह है गीली पिसाई के लिए है और जो दो अन्य जा रहे हैं उनका उपयोग आप चटनी तथा सूखी पिसाई के लिए कर सकते हैं।

यह मशीन देखने में बहुत सुंदर लगती है इस मशीन का जो बड़ा जार है वह 750 मिली लीटर का है जो काफी मजबूत होने के साथ-साथ हाई क्वालिटी का है।

इस मिक्सी मशीन की बॉडी मजबूत है और टिकाऊ है इसका कंपोनेंट टिकाऊ है जो वर्किंग के समय मशीन को स्थिरता देता है। यह कंपनी अपनी इस मिक्सर ग्राइंडर की 2 साल की पूरी वारंटी देती है।

 

 

3 – Bajaj GX 8 mixer grinder (best grinder mixer juicer india)

 

दोस्तों Bajaj company को तो आप जानते ही होंगे जो भारत की प्रसिद्ध कंपनी है इस कंपनी का नाम भारतीय बाजार में जाना पहचाना है।

Bajaj company का मिक्सर 750 वाट का है इस मिक्सी मशीन का RPM 18000 है जो इस श्रेणी में बहुत अच्छा कहा जाएगा । दोस्तों यह आपके लिए सभी घरेलू कार्यों के लिए पर्याप्त होगी।

बजाज कंपनी अपनी इस मिक्सी मशीन के साथ तीन stainless-steel के जार देती है इस मशीन में पावर इंडिकेटर और मल्टी स्पीड कंट्रोल दिया गया है दोस्तों अगर मोटर ओवरलोड हो जाने पर इसमें प्रोटेक्शन का फंक्शन उपयोगी है।

जिससे मोटर खराब होने से बच जाएगी इस कंपनी की मिक्सी की हैंडलिंग काफी आसान है। Bajaj company अपनी इस मिक्सी मशीन की 1 वर्ष की पूरी वारंटी देती है। Best Grinder Mixer In India !

 

 

4 – La vite Cherie mixer grinder 3 jars

 

दोस्तों La vite company बहुत अच्छी कंपनी है । La vite company का यह मिक्सर ग्राइंडर 380 वाट का है जिसका डिजाइन बहुत ही अच्छा है यह कंपनी बहुत सारे  अटैचमेंट भी दे रही है इस मिक्सर ग्राइंडर के साथ 3 जार मिलते हैं और दो ब्लेड अटैचमेंट मिलते हैं।

इस मशीन की मोटर की वायरिंग प्योर कॉपर की है यह मशीन लंबे समय तक अच्छी सर्विस देती है।

मिक्सर मशीन के साथ 10 अटैचमेंट पीस भी मिल रहे हैं जो बहुत ज्यादा उपयोगी है ।जब आप इस मशीन को खरीदकर घर लाओगे तब आप इसकी उपयोगिताओं के बारे में अच्छे से समझ पाओगे।

इस मशीन के साथ मिलने वाली फ्री ई रेसिपी बुक बहुत उपयोगी है। La vite company अपने इस मिक्सर ग्राइंडर के साथ 1 वर्ष की वारंटी भी दे रही है। Best Grinder Mixer In India !

 

 

5 – Prestige Tez mixer grinder with 3 jars

 

दोस्तों Prestige tez company भारतीय बाजार की जानी पहचानी कंपनी है।

Prestige company ने अपनी इस मिक्सर मशीन को 500 वाट का बनाया है और कंपनी अपनी इस मशीन के साथ 3 stainless-steel के जार दे रही है इनके द्वारा आप सभी ग्राइंडिंग मिक्सिंग का कार्य आराम से कर सकते हैं। इस मिक्सी की फेंसिंग बहुत ही शानदार है इसकी बॉडी पर दिया गया कंट्रोल स्मूथ कार्य करता है।

इस मिक्सी मशीन में तीन चार होते हैं जो 1.5 लीटर कोमा 1.2 लीटर और 400 मिलीलीटर की क्षमता के होते हैं। ये गीली तथा सूखी पिसाई के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

दोस्तों इस मशीन का पावर कम होने के कारण आप इससे ठोस पदार्थों की पिसाई नहीं कर सकते हैं। Prestige company आपको अपने इस उपकरण के साथ 2 वर्ष की पूरी वारंटी देती है।

 

6 – Orient Electric kitchen Kraft MGKK50B3 mixer grinder with 3 jars

 

दोस्तों Orient company बहुत ही जानी पहचानी कंपनी है जो मार्केट में फेमस है।

Orient company ने अपने इस मिक्सर ग्राइंडर को 500 वाट का बनाया है और कंपनी इसके साथ साथ 3 बेहतरीन 1000 दे रही है।

दोस्तों वैसे हमें घरेलू कार्य करने के लिए मिक्सी मशीन 700 बार से अधिक वाट की लेनी चाहिए।

इस मशीन के तीनों हजार stainless-steel से बने हुए हैं जिससे यह जार मजबूत होते हैं और अधिक समय तक सर्विस भी दे सकते हैं। यह मशीन आवाज बहुत कम करती है इसलिए इस मशीन का उपयोग हम कहीं पर भी कर सकते हैं ।

इस मशीन की मोटर की वायरिंग प्योर कॉपर की होती है और ब्रेड निकल के  हैं। इस मशीन में 3 speed control  नाव के साथ ओवरलोड प्रोटेक्शन स्विच दिया गया है। Best Grinder Mixer In India !

Orient company अपने इस प्रोडक्ट के साथ 2 वर्ष की पूरी वारंटी देती है।

 

 

7 – Maharaja whiteline Joy Elite 4 jar mixer

 

दोस्तों Maharaja company भारतीय बाजार की बहुत प्रसिद्ध कंपनी है।

इस कंपनी का यह मिक्सर ग्राइंडर 750 वाट का है जिसमें 4 जार मिल रहे हैं। ये सभी जार stainless-steel के हैं।

इसका जो ब्लेड है वह बहुत अच्छी क्वालिटी का है । इसका जो बड़ा जार है वह 1.5 लीटर का है और 2 जार विसेस  हैंडल के साथ दिए गए हैं जिससे मिक्सी को इस्तेमाल करने पर अतिरिक्त सुविधाएं मिलती है इसकी बॉडी का डिजाइन बहुत ही सुंदर है।

और इसका ऑपरेटिंग बटन भी अच्छा दिया गया है।

Maharaja company अपनी इस मशीन की 2 वर्ष की पूरी वारंटी देती है और इसमें लगे हुए मोटर की 5 वर्ष की वारंटी देती है इसलिए यह बहुत अच्छी मिक्सी  मशीन है। Best Grinder Mixer In India !

 

 

8 – Philips HL 7707/mixer grinder with 4 jars

 

दोस्तों आप इस Philips company से तो  जरूर परिचित होंगे जिसने भारतीय बाजार में तहलका मचा दिया है।

यह कंपनी जैसे ही कोई नया उपकरण लॉन्च करती है तो वह अपने  आप  शीर्ष पर पर पहुंच जाता है।

फिलिप्स कंपनी का नया मिक्सर ग्राइंडर 750 वाट का है। इसमें यह कंपनी 4 जार दे रही है जिसमें एक उच्च क्वालिटी का जूसर भी है। इस मशीन की 2 जार 2.4 लीटर और एक 1. 5 लीटर का है ।

इस मशीन का रोटरी स्विच और बॉडी बहुत आकर्षक है फिलिप्स कंपनी ने अपनी इस मशीन में ओवरलोड प्रोडक्शन के लिए अलग से बटन दिया है इसके जार ब्लेंड और मिक्सी मशीन की बॉडी बहुत ही आकर्षक है और हाई क्वालिटी की है।

फिलिप्स कंपनी अपने इस उपकरण के साथ 5 वर्ष की वारंटी देती है। Best Grinder Mixer In India !

 

 

9 – Bosch true mixx pro  mixer grinder MGM8842MIN

 

दोस्तों यह  Bosch company जर्मनी की कंपनी है जिसने कुछ समय पहले से भारतीय बाजार में प्रवेश कर लिया है। इस कंपनी ने भारतीय बाजार में भी अपनी श्रेष्ठता हासिल की है।

इस Bosch company के अन्य उपकरण भी बहुत लोकप्रिय हैं इस कंपनी का यह मिक्सर ग्राइंडर 1000 बाट का है। दोस्तों भारतीय बाजार में यह मिक्सर ग्राइंडर सबसे ज्यादा क्षमता वाला उपकरण है।

यह कंपनी अपनी इस मशीन के साथ अच्छी क्वालिटी का जार दे रही है। इस मशीन की बॉडी बहुत आकर्षक है इसको हेड फ्री ऑपरेशन के लिए विशेष प्रकार के लीड का प्रयोग किया गया है यह रोटरी स्विच 30 मिनट तक पूरी क्षमता से कार्य कर सकता है।

इसके ब्लेड अच्छी क्वालिटी के हैं और शार्प हैं  । इसमें ओवरलोड प्रोटक्शन बहुत ही शीघ्रता से मशीन को खराब होने से बचाता है।

यह कंपनी अपनी इस मित्र मशीन की 2 वर्ष की पूरी वारंटी देती है।

 

 

10 – Cello GNM Elite mixer grinder with 3 jar and 1 juicer jar

 

दोस्तों Cello company बहुत ही अच्छी कंपनी है जिसने ऐसे उपकरण बनाने के क्षेत्र में कुछ वर्ष पहले ही प्रवेश लिया है।

Cello company का यह  मिक्सर ग्राइंडर 500 वाट का है इसके साथ ही कंपनी अपनी इस मशीन के साथ 4 जान भी दे रही है इस मशीन को हैंडल युक्त बनाया गया है इसलिए आपको इस मशीन से काम करने में सरलता होगी।

इसमें एक बड़ा जार प्लास्टिक का है जिसे मिक्सिंग के कार्य में लिया जा सकता है  इसकी बॉडी सामान्य है। इसका रोटरी बटन काफी फेदर टच बनाया गया है इस मशीन की कीमत भी ज्यादा नहीं है। Cello company अपने इस उपकरण की पूरे 1 वर्ष की फुल वारंटी भी देती है।

 

 

11 – Metis mixer grinder with 3 jars (best mixer grinder in india)

 

दोस्तों भारतीय बाजार में यह नया ब्रांड है। Metis company  का यह मिक्सर ग्राइंडर 750 वाट का है। इस मिक्सी मशीन में 3 stainless-steel के जार दिए जाते हैं यह जार हाई क्वालिटी के होते हैं और ब्लड तथा हैंडल के साथ उपलब्ध है।

इसमें की मशीन को 30 मिनट तक लगातार चलाया जा सकता है। इस मशीन में 3 जार होते हैं जिनकी क्षमता 1.5 लिटर,1 लीटर और 0.5 लीटर की होती है जिससे आप अपने घर के सामान्य काम आसानी से कर सकते हैं।

इसकी बॉडी साधारण होती है किंतु देखने में ठोस दिखाई देती है इस मशीन में रोटरी स्विच अच्छा दिया गया है । इस मशीन  में ओवरलोड प्रोटेक्शन भी काफी उपयोगी है। Best Grinder Mixer In India !

Metis company अपनी इस मिक्सी मशीन की पूरे 1 वर्ष की वारंटी देती है।

 

 

12 – Lifelong LLMG74 mixer grinder with 3 jars

 

दोस्तों Lifelong company बहुत ही अच्छी कंपनी है ।

इस Lifelong company  ने बहुत कम समय में भारतीय बाजार में अपनी जगह बनाई है। इस कंपनी का यह मिक्सर 3   हाई क्वालिटी के जार के साथ उपलब्ध है। दोस्तों इसका बड़ा जार 1.25 लीटर की क्षमता का है। इस मशीन में अच्छा हैंडल दिया गया है।

इस मशीन में रोटरी स्विच 3 स्पीड के साथ है जिससे आप काफी अच्छी गाइडिंग कर सकते हैं। डिजाइन परंपरागत है तथा बनावट सामान्य ही कही जाएगी।

दोस्तों ग्राहक के बजट को ध्यान में रखकर इस कंपनी ने अपनी मिक्सर मशीन को बाजार में उतारा है। दोस्तों Lifelong company इस उपकरण के साथ 2 वर्ष की पूरी वारंटी देती है। Best Grinder Mixer In India !

 

दोस्तों तो ये हैं हमारे सबसे टॉप 12 मिक्सर ग्राइंडर जिनको आप जरूर पसंद करोगे। दोस्तों अगर हमारी यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो लाइक एवं शेयर जरूर कर देना क्योंकि आपका एक लाइक हमारा कई गुना हौसला बढ़ाता है।

0Shares