Benefits of Multani Mitti – मुल्तानी मिट्टी के अचूक फायदे ?

दोस्तों  Benefits of Multani Mitti  आज हम आपको ऐसी मिट्टी से रूबरू करा रहे हैं जो हमारे बालों और शरीर पर चमक लाने में बहुत ही अच्छी तरह से सक्षम है। आपने मुल्तानी मिट्टी को तो अवश्य देखा होगा यह मिट्टी हमारे बालों के लिए तो वरदान साबित हुई है। दोस्तों मुल्तानी मिट्टी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं।

इसके कारण मुल्तानी मिट्टी प्राचीन काल से त्वचा और बालों के सौंदर्य के प्रयोग में लाई गई है। दोस्तों मुल्तानी मिट्टी में लोहा मैगनीज, सिलका ,मैग्नीशियम और डोलोमाइट जैसे तत्व इस मिट्टी को महत्वपूर्ण बनाते हैं।

Benefits of Multani Mitti

दोस्तों Benefits of Multani Mitti चेहरे की सुंदरता को स्वस्थ और चमकदार बनाने का यह सबसे सस्ता और अच्छा तरीका है। दोस्तों उम्र के साथ-साथ जो हमारी त्वचा ढीली एवं लटकदार हो जाती है तो उस टाइम मुल्तानी मिट्टी का नियमित प्रयोग करके त्वचा को लटक दार होने से रोका जा सकता है।

You May Like – Home remedies for teeth whitening -दांत के कीड़े निकालने के घरेलू उपाय !

Benefits and Uses of Multani Mitti – मुल्तानी मिट्टी के अचूक फायदे  और उसके  उपयोग ?

 

  • अगर चेहरे पर किसी प्रकार के दाग धब्बे हैं या गर्मी के  कारण छोटे-छोटे फोड़े फुंसी हो गए हैं तो ऐसी अवस्था में मुल्तानी मिट्टी लगाने से बहुत ठंडक मिलेगी और नियमित प्रयोग से दाग धब्बे भी ठीक हो जाएंगे।

 

  • चेहरे को चमकदार बनाने के लिए सप्ताह में एक बार मुल्तानी मिट्टी में दही और नींबू मिलाकर प्रयोग करें यह एक ऐसा मिश्रण बन जाएगा जो आपकी त्वचा पर बने  हुए  दाग धब्बे को खत्म कर देगा और चमकती हुई त्वचा बना देगा।

 

  • मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और नीम का पेस्ट लगाना बहुत लाभदायक होता है क्योंकि नीम में उपस्थित एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो संक्रमण से बचाते हैं।

 

  •  दोस्तों मुल्तानी मिट्टी त्वचा से गंदगी साफ करने में बहुत कारगर है। Benefits of Multani Mitti

        Multaani mitti ke fayde in hindi !

  • अगर आपके बाल रूखे हैं तो 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा कप दही नींबू और दो चम्मच शहद मिला लीजिए फिर इसे बालों में लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दीजिए बाद में साबुन से धो लीजिए रूखे बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

 

  • अगर आपके बाल सीधे नहीं है तो एक कप मुल्तानी मिट्टी लीजिए इसमें पांच कप चावल का आटा और एक अंडा फोड़ कर डाल दीजिए तीनों को ठीक से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए इस मिश्रण को बालों में लगाते हुए कंघी की मदद से बालों को सीधा करते जाएं कुछ देर बाद बाल सूख जाएं तब बालों को साबुन से धो लीजिए इससे बाल सीधे हो जाएंगे। multani mitti lagane ki vidhi

 

  • दो मुखी बालों को ठीक करने के लिए रात में सोते वक्त बालों में तेल लगाएं सुबह उठकर मुल्तानी मिट्टी में दही मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों की जड़ों में लगाएं जब बाल अच्छी तरह सूख जाए तब बालों को ठंडे पानी से धो लें दो मुखी बाल दूर हो जाएंगे और हमारे बाल लंबे और  चमकदार एवम मुलायम हो जाएंगे।

 

                   You May Like – लीची खाने के अदभुत फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान ?

1Shares