Benefits of gum katira – गोंद कतीरा के फायदे ?

गोंद कतीरा Benefits of gum katira हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है  दोस्तों गर्मियों के दिनों में गर्मी के कारण हमें बहुत ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती है गर्मी से राहत पाने के लिए हम आपको ऐसी औषधि के बारे में रूबरू करा रहे हैं जिससे हमें राहत पहुंचती है जिसका नाम है गोंद कतीरा। (Benefits of gum katira)

Benefits of gum katira

दोस्तों गोंद कतीरा  Benefits of gum katira सफेद व पीले रंग का होता है गोंद कतीरा पेड़ से निकलने वाली गोंद को सूखने से बनता है। गोंद कतीरा में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और फोलिक अम्ल पाया जाता है गोंद कतीरा की तासीर बहुत ठंडी होती है इसलिए उसे गर्मियों के दिनों में खाया जाता है दोस्तों यह गोद चिपचिपा स्वादहीन एवं पानी में घुलनशील एक प्राकृतिक गोंद है।

Benefits of gum katira – गोंद कतीरा के फायदे ?

  • गोंद कतीरा हमारे शरीर में खून बढ़ाने में सहायक होता है क्योंकि गोंद कतीरा मैं भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फोलिक अम्ल होता है। दोस्तों 10 से 20 ग्राम गोंद कतीरा रात में पानी में भिगोकर डाल दें और सुबह मिश्री के साथ मिलाकर पानी का शरबत बना लें ऐसा करने से जो हमारे शरीर में खून की कमी है उससे राहत मिल जाएगी।
  • मैं आपको बता दूं कि गर्मियों के दिनों में हमें जो गर्मी के कारण चक्कर, थकान ,उल्टी सिरदर्द ,जैसी बीमारी हो जाती है तो हम प्रतिदिन सुबह आधे गिलास दूध में गोंद कतीरा डालें और पीलें शरीर की कमजोरी थकान आदि से राहत मिल जाएगी और हमें नई ऊर्जा प्रदान हो जाएगी।
  • अगर आप की पेशाब में जलन होती है के हाथों में जलन होती है तो आप रात में दो चम्मच गोंद कतीरा पानी में भिगोकर डालें सुबह चीनी के साथ खाएं इस बीमारी से आपको छुटकारा मिल जाएगा। (Benefits of gum katira)

        Gond katira ke fayde in hindi !

  • स्त्रियों को पीरियड से संबंधित जो समस्याएं होती हैं और लिकोरिया से संबंधित जो समस्याएं होती हैं तो उनके लिए गोंद कतीरा एक अमृत की तरह साबित होता है उनको गोंद कतीरा का सेवन अवश्य करना चाहिए।
  • गर्मियों के दिनों जो लू चलती है तो उससे बचने के लिए 10 से 20 ग्राम गोंद कतीरा रात में पानी में भिगो दें और सुबह ठंडे पानी के साथ सर्वत मिलाकर पिएं आपको राहत मिलेगी।
  • अगर आपको शीघ्रपतन स्वपनदोष जैसी बीमारी है तो आप गोंद कतीरा का सेवन अवश्य करें। दोस्तों रात में 10 ग्राम गोंद कतीरा को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर एक चम्मच चीनी के साथ इसको मिक्स कर ले और इसका सेवन करें प्रतिदिन इसका सेवन करने से शीघ्रपतन और स्वपनदोष जैसी बीमारी से मुक्ति मिल जाती है।

इसे  भी पढ़े – लीची खाने के अदभुत फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान ?

1Shares