Benefits of eating onions – क्या प्याज खाने से होते हैं अदभुत फायदे ? जानिए !

Benefits of eating onions – प्याज खाने से होते हैं अदभुत फायदे !!  दोस्तों आज हम आपको कच्ची प्याज से होने वाले फायदे से रूबरू कराएंगे ।
Benefits of eating onions

(benefits-of-eating-onions ) दोस्तों अगर आप कच्चा प्याज खाते भी होंगे तो आप इसके होने वाले फायदे से अच्छी तरह परिचित नहीं होंगे दोस्तों अगर कच्चा प्याज नहीं खाते हैं तो आप कच्चा प्याज जरुर खाएं क्योंकि कच्चा प्याज खाने से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। दोस्तों सैंडविच, सलाद और चांट एवं अन्य खाद्य पदार्थों के साथ प्याज को मिलाया जाता है।

Benefits of eating onions – प्याज खाने से होते हैं अदभुत फायदे !!

और प्याज को मिलाने के बाद खाद्य पदार्थों में स्वाद दोगुना हो जाता है। दोस्तों अगर आपको इस बात का डर लगता है कि प्याज खाने से मुंह में दुर्गंध आने लगती है तो प्याज खाने के बाद आप ब्रस भी कर सकते हैं लेकिन दोस्तों प्याज जरूर खाइए यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है । (Benefits of eating onions)

दोस्तों यह माना जाता है कि कच्चा प्याज खाने से यौन दुर्बलता पूरी तरह ठीक हो जाती है एवं शक्ति के संवर्धन एवं संरक्षण के लिए प्याज खाना बहुत ही लाभदायक है दोस्तों प्याज में विटामिन A विटामिन B6 एवं शक्कर और कई प्रकार की मिनरल्स पाए जाते हैं दोस्तों प्याज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि एंटीबायोटिक ,एंटीसेप्टिक, एंटी माइक्रोविन से पोषक तत्व शरीर में होने वाले इन्फेक्शन को पूरी तरह से खत्म कर देते हैं ।  Benefits of eating onions

Pyaaj khaane ke  faayade – प्याज से होने वाले फायदे –

Pyaaj khaane ke  faayade - प्याज से होने वाले फायदे

1.सिर दर्द के लिए-

दोस्तों यदि आपका सिर दर्द ठीक नहीं हो पा रहा है इसके लिए एक चम्मच प्याज रस 3 चम्मच पानी और एक चम्मच चीनी ले और इसको अच्छे से मिलाकर मिश्रण बना ले और इस मिश्रण को पीने से सिर दर्द ठीक हो जाता है ।

2. गठिया रोग के लिए 

दोस्तों अगर आपको गठिया रोग है और डॉक्टरों से इलाज कराने पर भी आपको बिल्कुल आराम नहीं मिल पा रहा है तो आप गठिया रोग से छुटकारा पाने के लिए तीन चम्मच प्याज का रस एक चम्मच नींबू का रस और 4 चम्मच पानी और स्वादानुसार नमक इंग्रेडिएंट्स को बराबर मात्रा में मिलाइए उससे जो मिश्रण बनेगा उसका दिन में 1 बार सेवन करने से आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा ।

3. मधुमेह रोग के लिए-

दोस्तों प्याज हमारे शरीर में मधुमेह रोग की रोकथाम करता है और यह हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है और मधुमेह रोग नहीं होने देता है। प्रतिदिन एक प्याज खाने से शुगर जैसी बीमारी दूर हो जाती है।

pyaj khane ke fayde kya hai | प्याज खाने से होते हैं अदभुत फायदे !

4. झड़ते बालों के लिए-

दोस्तों अगर आपके बाल झड़ने लगे हैं तो आप प्याज का रस निकालकर अपने बालों से अच्छे से लगाएं और मालिश करें इसके प्रतिदिन प्रयोग से बालों का झड़ना कम हो जाएगा और बालों पर शाइनी भी आएगी।

5. पेट से पथरी खत्म करना-

प्याज के रस में चीनी मिलाकर खाली पेट लेने से पथरी मूत्र के साथ शरीर से बाहर निकल जाती है इसका सेवन 1 दिन में एक बार ही करना चाहिए।

6. मासिक धर्म की अनियमितता-

तीन चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर लेने से मासिक धर्म की अनियमितता एवं उस में होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़े – तरबूज खाने के अदभुत फायदे – जिन्हे जानकर चौंक जायेंगे आप।

दोस्तों (Benefits of eating onions)  कच्चा प्याज खाने से और भी शारीरिक समस्याएं दूर हो जाती हैं जैसे सिर दर्द ,कान दर्द, और इससे सांप के काटने पर भी इस्तेमाल किया जाता है और अगर दोस्तों आपकी पैर की एड़ी फट जाती हैं तो आप प्याज का पेस्ट लगा सकते हैं इससे बहुत अतिशीघ्र फ़ायदा मिलता है।

1Shares