Benefits of eating Kiwi Fruit – जानिए, कीवी फल खाने के अद्भुत फायदे ?

Benefits of eating Kiwi Fruit

Benefits of eating Kiwi Fruit दोस्तों आज हम आपको कीवी फल के बारे में बता रहे हैं कि इस फल को खाने से हमारे शरीर को कितने फायदे होते हैं दोस्तों कीवी फल देखने में तो बहुत सुंदर नजर आता है लेकिन जब इसे काटते हैं तो अंदर से यह हरे रंग का निकलता है दोस्तों कीवी फल खाने से हमारा शरीर स्वस्थ और सेहतमंद हो जाता है दोस्तों कीवी फल में उपस्थित पोषक तत्व होते हैं जैसे फाइबर ,विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट , विटामिन सी विटामिन ई और कई तरह के polyphenols आदि पाए जाते हैं इसके अलावा कीवी फल में actinidine नाम का एंजाइम पाया जाता है । Benefits of eating Kiwi Fruit

Benefits of eating Kiwi Fruit – कीवी फल खाने की अद्भुत फायदे

कीवी फल डेंगू और चिकनगुनिया में  लाभकारी-

दोस्तों कीवी फल डेंगू और चिकनगुनिया में बहुत ही ज्यादा लाभकारी माना जाता है दोस्तो डेंगू और चिकनगुनिया की बीमारी में ब्लड प्लेटलेट्स बहुत ही कम हो जाती है ऐसी अवस्था में कीवी फल खाने से प्लेटलेट्स बहुत जल्दी बढ़ जाती है और अगर आप 1 हफ्ते में दो दो कीवी फल रोजाना खाते हैं तो आपकी प्लेटलेट्स बहुत अच्छी बढ़ जाएगी । Benefits of eating Kiwi Fruit

कीवी फल गर्भवती महिलाओं के लिए –

कीवी फल गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है कीवी फल में जो फॉलिक एसिड होता है वह गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है गर्भवती महिलाओं के लिए 400 ग्राम से 600 ग्राम तक फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है जो कीवी फल में मौजूद होती है और दोस्तों जो गर्भवती महिला के गर्भ में बच्चा पल रहा होता है तो यह फल उसके दिमाग को भी विकसित कर देता है।

आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद-

कीवी फल आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है कीवी फल में विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आंखों की बीमारी से होने वाले खतरे से हमें बचाते हैं और आंखों को लंबे समय तक खराब नहीं होने देते हैं।

keevee phal khaane kee adbhut phaayade

नींद  एंव  तनाव से छुटकारा –

अगर आपको नींद बहुत कम आती है तो ऐसी अवस्था में आप भी इस फल को अवश्य खाएं क्योंकि यह फल अच्छी नींद के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना गया है। Benefits of eating Kiwi Fruit , कीवी फल के अंदर जो पोषक तत्व पाए जाते हैं वह नींद के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

kiwi fruit khane ke fayde in hindi !

कीवी फल का सेवन कब्ज में लाभकारी –

कीवी फल का सेवन कब्ज में भी बहुत ज्यादा लाभकारी माना गया है इस में उपस्थित फाइबर होता है इसके खाए जाने से पेट दर्द ,कब्ज ,दस्त और पेट से संबंधित अन्य समस्या दूर हो जाती हैं।

डायबिटीज के लिए –

 दोस्तों कीवी फल डायबिटीज के खतरे से भी हमें बचाता है और बहुत ज्यादा लाभकारी होता है।

कीवी फल को खाकर अपना मोटापा कम करें –

कीवी फल खाने से हमारी मोटाई बहुत कम हो जाती है क्योंकि इसके अंदर जो तत्व मौजूद होते हैं वह शरीर के अंदर ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा नहीं होने देते हैं इसलिए आप कीवी को खाकर अपना मोटापा कम कर सकते हैं। kiwi khane ke fayde kya hai

चेहरा एंव  स्किन की समस्या को करे दूर –

कीवी फल हमारे फेस को चमकदार बनाता है यह फल जवान लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण माना गया है एक कीवी का फल रोज सेवन करने से हमारी स्किन एकदम चमकदार हो जाती है क्योंकि कीवी के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है इसलिए इसके सेवन से आपकी स्किन लंबे समय तक चमकदार दिखती रहती है।

इसे  भी  पढ़े – लीची खाने के अदभुत फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान ?

1Shares