Amazing benefits of watermelon eating | क्या है, तरबूज खाने के अदभुत फायदे !

दोस्तों गर्मी के मौसम में Amazing benefits of watermelon eating लाल तरबूज को देखकर किसका मन नहीं ललचाता होगा।  तरबूज हमारी शरीर को शीतलता एंव ऊर्जा प्रदान करता है। तरबूज में मौजूद पानी की अधिकता के कारण हमें गर्मी और डिहाइड्रेशन से राहत दिलाता है, साथ ही वजन घटाने में हमारी मदद करता है।यदि गर्मी के मौसम में नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो दोस्तों यह तेजी से मोटापा भी कम करता है , दोस्तों तरबूज से बजन कम करना भी बहुत आसान है।  इसके लिए पहले आप एक मसाला तैयार करें जिसे तरबूज के साथ खाना चाहते  है इसे बनाने के लिए आपको थोड़ी सी मात्रा में काला नमक ,भुने हुए जीरे का पाउडर ,शॉट, और हींग अच्छी तरह से पीसकर  सभी को एक बर्तन में मिक्स करना है। (Amazing benefits of watermelon eating)

 

Amazing benefits of watermelon eating

 

You May Like – Home remedies for teeth whitening -दांत के कीड़े निकालने के घरेलू उपाय !

 

Amazing benefits of watermelon eating | तरबूज खाने के अदभुत  फायदे !

अब इस मसाले को तरबूज के साथ मिलाकर खाएं दोस्तों तरबूज अब अति स्वादिष्ट होने के साथ-साथ वजन घटाने में भी कारगर है। आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपका वजन कम हो रहा है।  यह एक ऐसा फल है जिसमे फाइबर और पानी प्रचुर मात्रा में होता है, फाइबर की अधिकता के कारण तरबूज के खाने के बाद पेट काफी देर तक भरा हुआ रहता है।

दोस्तों तरबूज में फेंट और कोलस्ट्रोल की मात्रा बिल्कुल नहीं होती है।  इसके सेवन से आपको पोषण मिलता है और मोटापा कम होता है 100 ग्राम तरबूज में 30 किलो कैलोरी ऊर्जा प्राप्त होती है जो कि अन्य फल और ड्राई फूड में मौजूद कैलोरी से काफी कम होती है। दोस्तों जैसे ही गर्मी शुरू होती है (Amazing benefits of watermelon eating)

तो हम सभी को प्यास बहुत लगने लगती है ऐसे में सबसे अच्छा होता है मीठा और रसीला फल तरबूज इसमें पानी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और साथ ही मिनरल और विटामिन भी इसमें अच्छी मात्रा में होते हैं इसमें मौजूद लगभग 92% पानी गर्मियों में डिहाइड्रेशन से हम सबको बचाता है।

You May Like – Jonk tel ke fayde – जोंक के तेल के फायदे ,जानकर हैरान हो जायेंगे आप ?

Tarbooj khane ke fayde in hindi !

तरबूज में सेट्रेलिन तत्व शरीर से चर्बी कम करने में मदद करता है ,यह चर्बी बनाने वाली कोशिकाओं को कमजोर बनाता है इसके अलावा इसमें पानी अधिक होता है ,इसलिए यह डाइटिंग के दौरान खाए जाने वाला सबसे बेहतरीन विकल्प है।

दोस्तों इस फल में मैग्नीशियम और पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं तरबूज का जूस हाई ब्लड प्रेशर में बहुत ही उपयोगी है। तरबूज में पोटेशियम मैग्नीशियम और अमीनो एसिड होता है।

watermelon khane ke fayde

 

जो रक्त वाहिनी ओं को स्वस्थ रखता है और रक्त प्रवाह को सुनिश्चित करता है एक अध्ययन के अनुसार यह बहुत हद तक मोटे लोगों में उच्च रक्तचाप की समस्या को नियंत्रित करता है।  रोजाना एक गिलास तरबूज का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सफलता मिलती है।  साथ ही यह हृदय के कार्य में सुधार लाता है।

Tarabooj Khaane Ke Adabhut Phaayade !

और शरीर में चर्बी को शरीर में जमा होने से रोकता है बिटाकेरोटिन  का अच्छा स्रोत होने की वजह से यह फल आंखों को स्वस्थ  बनाए रखने में मदद करता है लाइकोपीन एवं विटामिन A  का मिश्रण आंख से संबंधित जैसे रतौंधी, मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित समस्याओं के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। (Amazing benefits of watermelon eating)

और रेटिना को स्वच्छ रखता है प्रतिदिन एक कप तरबूज का जूस पीने से दृष्टि रोग में सुधार आता है गुर्दों को भी स्वस्थ रखने में यह फल मददगार साबित हुआ है। यह शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है लीवर को स्वच्छ गुर्दे के कांजे को उत्तेजित कर रक्त को साफ करने का काम करता है यह गुर्दे की सूजन को भी कम करता है।

तरबूज में विटामिन B6 की मात्रा बहुत अधिक होती है जो दिमाग को शांत रखने में सहायक होता है इसके साथ ही इसमें विटामिन C पाया जाता है जो डिप्रेशन चिड़चिड़ापन एवं व्याकुलता को दूर करता है। इसके अलावा यह हारमोंस का संतुलन  बनाए रखता है पोटेशियम की अधिक मात्रा होने के कारण यह हृदय के लिए भी लाभदायक है।

Watermelon benefits for skin in hindi !

खाने से तरबूज न केवल कैंसर से बचाव करने में सक्षम है अपितु यह कैंसर के रोग में भी उपयोग होता है कैंसर का उपचार के लिए तरबूज के छिलके सहित खाना चाहिए।  यदि आप सुस्ती महसूस कर रहे हो ,तो तरबूज खा लीजिए इससे ऊर्जा का स्तर 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है तरबूज एक प्रभावशाली औषधि है ,जो शरीर को रोगमुक्त करने में अहम भूमिका निभाती है।

तरबूज का यह चमत्कारी   गुण  अस्थमा,दिल का दौरा एवं कई अन्य बीमारियों से बचाता है तरबूज का सेवन हमारे स्वस्थ एवं सौंदर्य दोनों के लिए लाभदायक है तरबूज में मौजूद लाइकोथिंग,  दिल और हड्डियों दोनों के लिए लाभदायक होता है यह शरीर में रक्त संचार ठीक करता है

 

tarabooj khaane ke adabhut phaayade

जिससे दिल से जुड़े रोगों का खतरा भी कम होता है।  दोस्तों तरबूज के फायदे और भी बहुत है। तरबूज में विटामिन A,  विटामिन C विटामिन B6 और मिनरल होते हैं। जो हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं।  इसमें ल्युटिन लाइकोपिन, बिटाकेरोटिन होता है जो कैंसर जैसे भयानक रोगों से हमारी रक्षा करता है।  तो यह था दोस्तों गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला तरबूज शायद आपको पसंद आया होगा।(Amazing benefits of watermelon eating)

You May Like – लीची खाने के अदभुत फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान ?

तो दोस्तों यह आर्टिकल  “तरबूज खाने के फायदे”  आपको कैसा लगा कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट  करके बताये। यदि यह आर्टिकल आपको हेल्प फुल लगा हो तो प्लीज इसे  शेयर और लाइक  करना न भूले। 
1Shares