नवरात्रि का व्रत इन 5 महिलाओं को कभी नहीं रखना चाहिए ! जानें रहस्य !!!

नवरात्रि का व्रत इन 5 महिलाओं को कभी नहीं रखना चाहिए ! दोस्तों नवरात्रि हिंदुओं का एक विशेष पर्व है नवरात्रि शब्द संस्कृत शब्द है इसका अर्थ होता है 9 रातें इन नौ रातों यानी 9 दिनों शक्ति देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती है नवरात्रि एक महत्वपूर्ण त्यौहार है जिसे पूरे भारत में महान उत्सव के रूप में माना जाता है लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी महिलाएं भी हैं जो इस व्रत को न रखें तो ही अच्छा है ।

नवरात्रि का व्रत इन 5 महिलाओं को कभी नहीं रखना चाहिए

दोस्तों हिंदू शास्त्रों के अनुसार आज हम जिन महिलाओं के बारे में बता रहे हैं उन्हें नवरात्रि के व्रत से हमेशा दूर रहना चाहिए नहीं तो माता उनसे क्रोधित हो सकती हैं उनके साथ कुछ भी हो सकता है उनका पति किसी संकट में फंस सकता है तो दोस्तों हम आपको बताते हैं कि कौन है ऐसी महिलाएं।

नवरात्रि का व्रत इन 5 महिलाओं को कभी नहीं रखना चाहिए ! | Navratri upvas fasting rules in hindi !

1. तलाकशुदा महिला या पुरुष – शास्त्रों के अनुसार तलाकशुदा महिला हो या पुरुष नवरात्रि का व्रत कभी ना रखें ऐसा करने से देवी कुछ नहीं होती है आपको बता दूं शादी दो दिलों का बंधन है जिसके बंधन में जिसमें आजीवन रहना होता है ना कि अलग-अलग। माता रानी टूटे हुए जोड़े को कभी स्वीकार नहीं करती हैं टूटे हुए जुड़े का व्रत रखना पूजा पाठ करना अशुभ माना जाता है माता रानी जब प्रसन्न होती है जब आप बंधन में हो खासतौर पर पति पत्नी दोनों प्रेम से व्रत रखे तो माता रानी बहुत प्रसन्न होती हैं ।

2. वैश्या- वैश्या को नवरात्रि का व्रत कभी नहीं रखना चाहिए और ना ही करवा चौथ का व्रत शरीर की पवित्रता जब व्यक्ति की खत्म हो जाती है तब वह गंदा ही नहीं बल्कि पापी भी कहलाता है इसलिए ऐसी औरतों की पूजा कभी सफल नहीं हो सकती इसलिए वैश्या को व्रत कभी नहीं रखना चाहिए ।

3. घातक बीमारी वाली महिला– दोस्तों अगर आपको कोई घातक बीमारी है तो ऐसे में व्रत बिल्कुल ना रखें जैसे शुगर की बीमारी ,दिल की बीमारी ,शरीर में कमजोरी होना, चक्कर आना आदि बीमारी होना इसलिए ऐसी स्थिति में व्रत रखना नहीं चाहिए ।

Navaraatri ka vrat in 5 mahilaon ko kabhee nahin rakhana chaahie !

4. दिखावे के तौर पर व्रत रखना- दोस्तों अगर आप किसी व्रत को दिखावे के तौर पर रखते हैं तो शास्त्रों के अनुसार घोर पाप माना जाता है ऐसा करने से देवताओं का मजाक ही नहीं बल्कि आप पाप के भागीदार भी बन जाते हैं देवी ऐसे पुरुष या महिला से प्रसन्न नहीं होती है बल्कि आपको बर्बाद कर देती है ।

5. बार-बार गाली देना –दोस्तों चाहे महिला हो या पुरुष अगर इनको बार-बार गाली देने की आदत है तो यह लोग जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी गाली देना छोड़ दें अगर माता रानी का व्रत एवं पूजन करना है तो हमेशा मीठा बोलना शुरू कर दो अगर आप मीठा बोलोगे तो माता रानी आपसे बहुत प्रसन्न होगी  और अगर आप गाली गलौज करोगे तो माता रानी क्रोधित हो जाएंगी।

दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि हम माता रानी को खुश करें तो इन लोगों से दूर रहना चाहिए।

You May Like – Akbar Birbal Stories In Hindi | अकबर बीरबल की 20 रोचक कहानियां !!!

नमस्कार दोस्तों  “नवरात्रि का व्रत इन 5 महिलाओं को कभी नहीं रखना चाहिए ! जानें रहस्य !!” यह धार्मिक आर्टिकल  आपको अच्छा  लगा   हो तो कृपया कमेंट और शेयर जरूर करें  –  इस  आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत -बहुत  धन्यबाद   !!!  आपका दिन मंगलमय हो !!!

0Shares