कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं, और कोरोना वायरस के संक्रमण से कैसे बचें ?

कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं ? दोस्तों यह बात तो आप जान ही गए हो कि कोरोना शब्द डर का एक दूसरा नाम बन गया है अगर कोई छीके तो कोरोना का डर और अगर किसी को खांसी आ गई है तो कोरोना का डर । अगर कोई व्यक्ति दो-चार लोगों में बैठा है और उसे उसी टाइम धोखे से खांसी आ जाती है तो लोग उसको घूर घूर कर देखने लगते हैं और उससे काफी दूर हो जाते हैं ।

कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं

लेकिन दोस्तों जानकारी का बेहद अभाव है दोस्तों अगर किसी को कोरोना जैसी बीमारी हो जाए तो पता कैसे चलेगा । तो हम आपको बता दें कि कोरोना कैसे लक्षणों के कारण पता चलता है दोस्तों जिन लोगों में खास लक्षण देखे जा रहे हैं उन्हें सेल्फ आइसोलेशन में रखने के लिए कहा जा रहा है ताकि कोरोना वायरस को आगे फैलने से रोका जा सके ।

You May Like – Akbar Birbal Top 10 Stories in Hindi – अकबर बीरबल की 10 मज़ेदार कहानियां !!!

कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं ? Corona Virus Ke Lakshan Kya Hai ?

दोस्तों अगर आप को बुखार है या लगातार खांसी हो रही है तो आपको 7 दिन तक घर में रहना चाहिए लेकिन दोस्तों आपको पता कैसे चलेगा कि यह सिर्फ साधारण बुखार है या कोरोना वायरस का अटैक है तो हम आपको बता दें कि कोरोनावायरस की तीन  प्रमुख लक्षण हैं
1. सबसे पहले हल्का  बुखार  एंव  सिर  दर्द , शरीर टूटना आदि  इसके प्राथमिक लक्षण है।
2. बुखार आने के दो दिन बाद लगातार सूखी खांसी आना।
3. करीब एक सप्ताह बाद सांस लेने में बहुत ज्यादा तकलीफ होना एंव निमोनिया जैसे लक्षण दिखना।

corona virus ke lakshan kya hai

दोस्तों यदि किसी में यह दोनों लक्षण हैं या इनमें से एक लक्षण हैं तो सावधान हो जाने की जरूरत है । यदि आप ज्यादा छींक रहे हैं आपकी नाक बह रही है या आपको सिर दर्द भी हो रहा है तो आप बीमार हो सकते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कोरोना वायरस हो गया है ।

corona virus ke khas 3 lakshan in hindi

दोस्तों आपको बता दूं कि कोरोना वायरस होने पर बुखार कितना ज्यादा होता है और सूखी खांसी का क्या मतलब है दोस्तों इसका मतलब है कि आप खास रहे हैं पर इसमें बलगम नहीं आ रहा है यानी आपके टिशू में कोई चिपचिपा पदार्थ नहीं दिख रहा है दोस्तों जब आप को बुखार होगा तो आपको पता चल जाएगा।। (कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं ?)

तकनीकी तौर पर आपके शरीर का तापमान 37.8°c या 100°F से ज्यादा हो तो आप को बुखार है अगर आपको ऐसा होता है तो आपको लगभग 14 दिन तक घर पर ही रहने की जरूरत है दोस्तों बुखार और खांसी ठीक ना हो तो डॉक्टर के से संपर्क करें और कोरोना का टेस्ट कराएं याद रखिए सावधानी ही बचाव है इसलिए अपना ख्याल से खुद रखें।

 

what is covid-19

 

You May Like – Akbar Birbal Stories In Hindi | अकबर बीरबल की 20 रोचक कहानियां !!!

कोरोना वायरस के संक्रमण से कैसे बचें ?

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए 3 मुख्य उपाय है जो निम्नलिखित है।

1 – लॉक डाउन का पालन करें  व् घर पर ही रहें – कोरोना वाइरस से बचने के लिए अपने सभी भारतीय लोगो के लिए लॉक डाउन ही सबसे कारगर तरीका साबित हुआ है। जो हम सभी को लॉक डाउन का पालन करना है  यह लॉक डाउन हमारे माननीय प्रधान मन्त्री जी द्वारा  23 मार्च 2020 से लेकर 14 अप्रैल 2020 घोषित  किया गया है। इस लॉक डाउन में आपको  अपने घर पर ही रहना चाहिए। यदि आपका मन नहीं लग रहा हैं  तो आप टेलीविजन देख सकते है ,मोबाइल पर गेम खेल सकते है जैसे लूडो ,सांपसीडी ,एंव अन्य गेम , घर का कोई पेन्डिंग  पड़ा काम कर सकते हैं  , अपने शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज़ कर सकते है।

लॉक डाउन का पालन करें  व् घर पर ही रहें

 

2- सार्वजानिक स्थानों व् भीड़ वाली जगह पर न जाएं – कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आपको सार्वजानिक जगहों  जैसे -बस स्टैण्ड ,बाजार ,सब्जी मंडी ,एंव हॉस्पिटल और चैराहों पर नहीं जाना चाहिए। अदि ज्यादा एमरजेंसी है तो आप अपने चेहरे पर मास्क पहन कर ही निकलें। और सुरक्षा ले लिहाज से आप किसी अपनों से हाथ न मिलाएं। और अधिक सुरक्षा ले लिए कम से कम 2 मीटर की दूरी  बनाएं  रखें। (कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं ?)

 

corona virus ke lakshan kya

 

 

3 – साबुन या सेनेटाइजर से अच्छी तरह हाथ धोएं-  यदि आप किसी सार्वजानिक जगह से  होकर आए  है  तो आप से कम  बीस सेकण्ड तक किसी साबुन या सेनेटाइजर से अपने दोनों हाथ धोएं । आपके द्वारा इस्तेमाल किए  हुए सभी सामान  जैसे -मोबाइल, घड़ी, पर्स  व् अन्य सामान को  भी सेनेटाइज करें।

 

corona virus ke khas 3 lakshan

 

 

You May Like – 15 Hindi Short Stories With Moral for kids – 15 प्रेरणादायक कहानियाँ

कोरोना वायरस  को फैलने से कैसे रोके व्  बचने की साव्धानियॉ –

  • अपने घर पर सुरक्षित रहें। ज्यादा इमेरजैंसी होने पर  ही घर से बाहर निकलें।
  • घर से बाहर निकलते समय अपने चेहरे को मास्क से ढककर ही निकलें।
  • किसी सार्वजनिक जगह व् भीड़ -भाड़ वाले इलाके में न जाएं।
  • किसी संक्रमित व्यक्ति या किसी अन्य व्यक्ति से हाथ न मिलाएं।
  • अपने मास्क को आगे से न छुए , केबल मास्क की डोरी व् तनी पकड़कर ही खोलें।
  • किसी अन्य व्यक्ति से  एक मीटर या दो मीटर  की दूरी बनाएं  रखें।
  • किसी कोरोना वायरस से संक्रमित ब्यक्ति के ज्यादा नजदीक न जाएं।
  •  यदि आप किसी संक्रमिक व्यक्ति के सम्पर्क  में आए  है तो आपको अपने हाथ कम  से कम  बीस सेकण्ड तक धोने है।  और अपने सभी कपड़े  उतार  कर किसी सुरक्षित स्थान पर रख दे, व्  दूसरे दिन गरम  पानी से अच्छी तरह धोएं।
  • सार्वजानिक जगहों पर पानी व् खाने  की चीजें  न खाएं।
  • सार्वजानिक जगहों पर किसी बस्तु को न छुए ,यदि छू लिया है तो आप अपने हाथ , अपने मुँह, नाक , व् आँखो  से न लगाए।

You May Like  – Top 10 Hindi Stories With Moral – संसार की सर्वश्रेष्ठ 10 प्रेरक कहानियाँ

नमस्कार दोस्तों  “कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं, और कोरोना वायरस के संक्रमण से कैसे बचें ? ” यह आर्टिकल आपको अच्छा  लगा   हो तो कृपया कमेंट और शेयर जरूर करें  –  इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत -बहुत  धन्यबाद    !!! आपका दिन मंगलमय हो !!!

0Shares